34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वट वृक्ष से कुछ इस तरह लिपटकर महिलाओं ने जोड़ा पति की लंबी उम्र का कनेक्शन

आज वट सावित्री पूजा है. सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए पूजा-अर्चना करने वट वृक्ष के समीप जुट रहीं हैं. प्रात: स्नान ध्यान कर महिलाएं वट वृक्ष के नीचे पूजा-अर्चना के बाद कथा सुन रहीं हैं. कथा सुनने के पूर्व महिलाओं ने वृक्ष की परिक्रमा की और उसमें कच्चा सूता बांधा. पूजा की […]

आज वट सावित्री पूजा है. सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए पूजा-अर्चना करने वट वृक्ष के समीप जुट रहीं हैं. प्रात: स्नान ध्यान कर महिलाएं वट वृक्ष के नीचे पूजा-अर्चना के बाद कथा सुन रहीं हैं. कथा सुनने के पूर्व महिलाओं ने वृक्ष की परिक्रमा की और उसमें कच्चा सूता बांधा. पूजा की समाप्ति के बाद महिलाएं बड़ों का आशीर्वाद लेतीं हैं और पति की पूजा कर उनके पैर धोतीं हैं. कथा की समाप्ति के बाद पति को प्रसाद देकर महिलाएं खुद मीठा भोजन करतीं हैं.

पूजा को लेकर महिलाओं ने बुधवार को बाजार से जमकर खरीदारी की. साड़ी सहित पूजन सामग्री की दुकानों में महिलाओं की भीड़ देखी गयी. व्रत को लेकर बाजार में बांस के अलावा तार और प्लास्टिक के पंखे भी खूब बिके. इस व्रत में पंखे का खास महत्व है.
55 सालों से कर रही हूं व्रत
मेरी उम्र 72 साल है. मेरी शादी को 55 साल हो गये. जब से शादी हुई है, तब से मैं वट सावित्री का व्रत कर रही हूं. आज भी पति की लंबी आयु के लिए वट सावित्री की पूजा विधि-विधान से कर रही हूं. शादी के बाद पहली बार वट सावित्री पूजा करने के लिए जितनी उत्सुकता थी, आज भी उतनी ही उत्सुकता से पूजा करती हूं. आज भी वट वृक्ष की पूजा अर्चना कर पति से आशीर्वाद लेती हूं. यह पूजा मेरी बहू-बेटियां भी पूरे उल्लास के साथ करती है.
-माया देवी
व्रत का दूसरा साल
वट सावित्री पूजा का मेरा यह दूसरा व्रत है. पहले वर्ष की तरह ही दूसरे वर्ष भी मैं उत्साह से व्रत कर रही हूं. गर्मी की वजह से इस वर्ष मैं सुबह पांच बजे से पूजा में जुट गयी. पूजा के बाद मैंने बड़ों का आशीर्वाद लिया और अपने व्रत को आगे बढ़ाया. दिनभर मैं फल ग्रहण करके रहूंगी.
-संध्‍या गुप्ता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें