32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोलकाता एसटीएफ ने जेएमबी के छह शीर्ष आतंकियों को दबोचा

।।अमित शर्मा।। कोलकाता : दुर्गापूजा के पहले देश के उत्तर-पूर्वी व दक्षिण के कुछ इलाकों में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की ताक में थे कुछ आतंकी. इसकी भनक लगते ही कोलकाता पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) उन्हें दबोचने की मुहिम में जुट गयी. बंगाल के विभिन्न इलाकों में अभियान चलाकर कोलकाता एसटीएफ ने छह […]

।।अमित शर्मा।।

कोलकाता : दुर्गापूजा के पहले देश के उत्तर-पूर्वी व दक्षिण के कुछ इलाकों में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की ताक में थे कुछ आतंकी. इसकी भनक लगते ही कोलकाता पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) उन्हें दबोचने की मुहिम में जुट गयी. बंगाल के विभिन्न इलाकों में अभियान चलाकर कोलकाता एसटीएफ ने छह शीर्ष आतंकी नेताओं को गिरफ्तार किया है. तीन गिरफ्तार आतंकी बांग्लादेश मूल के हैं जबकि तीन देश के निवासी हैं. इस बात की जानकारी कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (एसटीएफ) विशाल गर्ग ने दी है.
पुलिस अधिकारी विशाल गर्ग ने बताया कि गिरफ्तार आतंकियों के जमात उल मुजाहिदीन (जेएमबी) से जुड़े होने की बात सामने आयी है. शीर्ष छह आतंकियों में पांच की तलाश एनआइए कर रही थी. उनकी तलाश खागड़ागढ़ विस्फोट कांड मामले में की जा रही थी. प्राथमिक जांच में पता चला है कि आतंकी उत्तर-पूर्व व दक्षिण भारत के कई हिस्सों में आतंकी गतिविधि को अंजाम देने की कोशिश में जुटे थे. हालांकि इस बात की पुष्टि करने में एसटीएफ अधिकारी जुटे हुए हैं. आतंकी कहां जाने वाले थे, क्या करने वाले थे? हर प्रश्नों का जवाब जानने की कोशिश की जा रही है.
गिरफ्तार आतंकियों में अनवर हुसैन उर्फ फारूख उर्फ इनाम बंगाल में जमात उल मुजाहिदीन का प्रधान बताया गया है. खागड़गढ़ कांड में युसूफ की तलाश भी थी. सिमूलिया मदरसा प्रधान युसूफ खागड़ागढ़ विस्फोट कांड के बाद से फरार था. युसूफ और इनाम के पास दो किलो विस्फोटक बरामद किया गया है.
साथ ही लैपटॉप, मोबाइल, डेटानेटर बरामद किया गया. एसटीएफ अधिकारियों का कहना है कि भारत के उत्तर पूर्व और दक्षिण इलाके में आतंकी गतिविधि की योजना की बात पता चलते ही असम से जहीदुल शेख उर्फ जफर उर्फ जबीरूल उर्फ शहीदुल उर्फ जहीदुल इसलाम को गिरफ्तार किया गया. असम के धुबड़ी से कोलकाता आने के दौरान कूचबिहार स्टेशन से अबुल कलाम उर्फ अब्दुल कलाम को गिरफ्तार किया गया.
इसके बाद बनगांव बागदा रोड से अनवर हुसैन उर्फ फारूख उर्फ इनाम को गिरफ्तार किया गया. इसके साथ ही बांग्लादेश के जमालपुर का बासिंदा मोहम्मद रूबेल उर्फ मोहम्मद रफीक उर्फ पिछी को गिरफ्तार किया गया. वह आइइडी विशेषज्ञ है. इनाम सीमावर्ती इलाके से देश में घुसा था. बसीरहाट रजिस्ट्री बाजार मोड़ से मौलाना युसुफ उर्फ सोलेमन शेख उर्फ युसुफ शेख उर्फ अबु बाकर को गिरफ्तार किया गया.
सिमुलिया मदरसा का प्रधान युसूफ इस राज्य में जेएमबी का सेकेंड कमाडेंट था. वह आतंकियों को प्रशिक्षण देने के कार्य से जुड़ा था. खागड़ागढ़ा कांड के बाद से ही युसुफ फरार था. वह बर्दवान के मंगलकोट का निवासी है. उसके साथ ही शाहिदुल इसलाम उर्फ सूर्या उर्फ शमीम को गिरफ्तार किया गया. शाहिदुल असम के बारपेटा का निवासी है.
अनवर हुसैन उर्फ फारूख उर्फ इनाम उर्फ फारूख
अनवर हुसैन बंगाल में जेएमबी का प्रधान बताया गया है. बांग्लादेश के जमालपुर के निवासी फारूख पर संगठन के आर्थिक मामलों का दायित्व था. बांग्लादेश पुलिस को भी इसकी तलाश थी. यह आइडी एक्सपर्ट भी है.
मौलाना युसुफ उर्फ सोलेमन शेख उर्फ युसुफ शेख उर्फ अबु बाकर
बर्दवान के मंगलकोट का निवासी युसुफ आतंकियों को प्रशिक्षण देने का कार्य करता था. युसुफ बंगाल में जमात उल मुजाहिदीन (जेएमबी) आतंकी संगठन का सेकेंड कमाडेंट बताया गया है. एनआइए काफी अरसे से इसे तलाश रही थी. इस पर 10 लाख रुपये का इनाम भी था.
शाहिदुल इसलाम उर्फ सूर्या उर्फ शमीम
असम का निवासी शाहिदुल की तलाश में एनआइए भी कर रही थी. देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से मेें आतंकी संगठन की कमान यह संभालता था.
अब्दुल कलाम उर्फ कलीम
यह भी असम के बारपेटा का निवासी है. वह नकली पहचान पत्र तैयार करने का मास्टर माइंड बताया गया है. एनआइए को इसकी भी तलाश थी. कुचभीड़ से गिरफ्तार.
मोहम्मद रूबेल उर्फ मोहम्मद रफीक उर्फ पिछी
यह बांग्लादेश के जमालपुर का निवासी है. बांग्लादेश से भारत में आतंकियों को लाने का दायित्व इसपर था. इसके गिरफ्तार करने में मदद करने वालों को एक लाख रुपये इनाम की घोषणा भी की गयी थी.
जहीदुल शेख उर्फ जफर उर्फ जबीरूल उर्फ शहीदुल उर्फ जहीदुल इसलाम
बांग्लादेश मूल का के निवासी जहीदुल शेख को एनआइए भी तलाश रही थी. वह आइडी एक्सपर्ट था. जाली नोट के कारोबार में इसकी तलाश की जा रही थी. उसे असम से दबोचा गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें