34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रखरखाव के अभाव में दम तोड़ रहा है सूर्यसेन पार्क का सौंदर्य

तालाब में बोटिंग बंद,आमलोग निराश बच्चों के खेलने के खिलौने भी नदारद प्रेमी जोड़ों के विचरण ने और बढ़ायी परेशानी नगर निगम रो रहा है धन की कमी का रोना सिलीगुड़ी. शहर के दस नंबर वार्ड स्थित सूर्यसेन पार्क को लेकर सिलीगुड़ी नगर निगम बार-बार सवालों के घेर में आता रहा है. सिलीगुड़ी नगर निगम […]

तालाब में बोटिंग बंद,आमलोग निराश
बच्चों के खेलने के खिलौने भी नदारद
प्रेमी जोड़ों के विचरण ने और बढ़ायी परेशानी
नगर निगम रो रहा है धन की कमी का रोना
सिलीगुड़ी. शहर के दस नंबर वार्ड स्थित सूर्यसेन पार्क को लेकर सिलीगुड़ी नगर निगम बार-बार सवालों के घेर में आता रहा है. सिलीगुड़ी नगर निगम इलाके में पार्क तो हैं लेकिन इनके रखरखाव का आभाव है़ रखरखाव के अभाव में कई पार्क नष्ट हो रहे हैं. सिलीगुड़ी नगर निगम इलाके का सबसे बड़ा और आकर्षक सूर्यसेन पार्क अपने रखरखाव का दिन गिन रहा है.
पार्क की स्थिति जर्जर हो गयी है. मरम्मत के अभाव में बच्चों के मनोरंजन के कई साधनों को बंद रखा गया है. कई खिलौने तो टूट चूके है. उस पर चढ़ना खतरे से खाली नहीं. इनको तत्काल बंद कर दिया गया है. देखा जाये तो बच्चों के लिये अभी इस पार्क में झूले के अलावा और कुछ नहीं है. इस पार्क का सबसे आकर्षक तालाब सूख चुका है.
तालाब बोट को निकाल कर रख दिया गया है. अब यह पार्क सिर्फ टहलने आने वाले लोगों और प्रेमी जोड़ो का अड्डा बन कर रह गया है. कुछ दिन पहले इस पार्क में शाम के समय कुछ युवकों को फुटबाल खेलते भी देखा गया था. प्रेमी युगलों द्वारा अश्लीलता किये जाने के आरोपों के बाद पार्क में आने वाले नागरिको व इलाका वासियों ने कई बार आवाज उठायी. जिसका कोई फायदा नहीं दिख रहा है. आज भी प्रेमी जोड़ो को उसी तर्ज पर देखा जा सकता है.
पार्क की मरम्मत ना कराने को लेकर सिलीगुड़ी नगर की ओर उंगलिया उठने लगी है. पार्क में बच्चों को लेकर आने वाले नागरिकों का कहना है कि पार्क में बच्चों के प्राय: सभी खिलौनो को बंद कर रखा गया है. इसके बाद भी पार्क में आने के लिये टिकट की कीमत वही है.
बच्चों के साथ पार्क आने पर आधा घंटा भी बिताना मुश्किल है. बच्चे काफी जल्दी उब जाते हैं. इसके अतिरिक्त कुछ युवक युवतियां माहौल को गंदा करते हैं. प्यार के नाम पर अश्लीलता की हदे पार की जा रही हैं. इसके खिलाफ कई बार आवाज उठाने के बाद भी निगम की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया. लोग सूर्य सेन पार्क में काफी दिनों से शौचालय की मांग कर रहें है, जो कि आज भी पूरा नहीं हुआ है.
इस संबध में सिलीगुड़ी नगर निगम के ट्रेड लाइसेंस, पार्क व उद्यान के मेयर परिषद सदस्य कमल अग्रवाल ने बताया कि धन के अभाव में पार्कों की मरम्मत का काम रूका हुआ है.
श्री अग्रवाल ने बताया कि आमरूत परियोजना के तहत मिलने वाला रूपये अब तक नहीं मिले हैं. इस परियोजना के तहत सिलीगुड़ी नगर निगम इलाके के पार्कों की मरम्मती के लिये कुल 62 लाख रूपया मिलना है. इस योजना के कहत सिलीगुड़ी के करीब 16 से 20 पार्कों की मरम्मती के लिये रोड मैप तैयार है. यहां तक कि टेंडर भी हो चुका है.
आमरूत योजना के तहत निगम की भी 5 प्रतिशत हिस्सेदारी है. सिलीगुड़ी नगर निगम की ओर से यह पांच प्रतिशत रूपया बैंक में जमा कराया जा चुका है. अब तो सिर्फ कोलकाता से रूपया आने भर की देरी है. उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों से इसको लेकर बातचीत हुयी है़ मतगणना के तुरंत बाद धन आवंटित करने का भरोसा दिया गया है. शौचालय के निर्माण पर उन्होंने कहा कि सूर्यसेन पार्क के लिये 8 लाख रूपया आवंटित किया गया है. इसी से शौचालय का भी निर्माण होगा़
सुरक्षा का अभाव
कुछ महीने पहले पार्क के तलाब की मछलियां अचानक मर गयी थी. मछलियों को मरे देखकर पार्क में उपस्थित लोग दंग रह गये. इस घटना ने सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर दिया है. हांलाकि पार्क में सुरक्षा कर्मी मौजूद है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तालाब में बाहर से जहरीला पदार्थ डाला गया था. हालांकि इस घटना की जांच पूरी हो चुकी है.
जांच की रिपोर्ट मत्स्य विभाग के कार्यालय तक पहुंच चुकी है. सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर परिषद कमल अग्रवाल ने बताया कि जांच की रिपोर्ट अब तक उनके पास नहीं पहुंची है. फिर भी जो जानकारी उन्हें मिली है उसके अनुसार तालाब में जहर डाला गया था. उन्होंने कहा कि आगामी एक दो दिनों में रिपोर्ट आने के बाद पूरे मामले का खुलासा किया जायेगा.
सीसीटीवी कैमरे लगेंगे
उन्होंने बताया कि पार्क में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात के लिये सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने को लेकर नगर निगम विचार-विमर्श कर रहा है. यहां भी धन की कमी के कारण परेशानी हो रही है. उन्होंने आगे कहा कि निगम बजट में पार्कों की सुरक्षा व्यवस्था के लिये एक अलग फंड देने का मुद्दा उठाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें