38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सूर्यकांत की सभा आज, विरोध में उतरी तृणमूल

सिलीगुड़ी. वरिष्ठ माकपा नेता और पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत मिश्र की रविवार को सिलीगुड़ी के बाघाजतीन पार्क में विशाल जनसभा होने जा रही है. दिलचस्प यह है कि इस जनसभा से पहले ही सिलीगुड़ी की सियासत गरमा उठी है. पार्क में जनसभा करने को लेकर तृणमूल कांग्रेस ने शनिवार को पार्क के […]

सिलीगुड़ी. वरिष्ठ माकपा नेता और पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत मिश्र की रविवार को सिलीगुड़ी के बाघाजतीन पार्क में विशाल जनसभा होने जा रही है. दिलचस्प यह है कि इस जनसभा से पहले ही सिलीगुड़ी की सियासत गरमा उठी है. पार्क में जनसभा करने को लेकर तृणमूल कांग्रेस ने शनिवार को पार्क के सामने जोरदार विरोध प्रदर्शन किया. दार्जिलिंग जिला तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष रंजन सरकार उर्फ राणा ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जनसभा से पार्क के सौंदर्य व हरियाली को खतरा है, जिसे तृणमूल कांग्रेस बरदाश्त नहीं करेगी.
राणा ने कहा कि उत्तर बंगाल विकास मंत्री गौतम देव की पहल पर हाल ही में एनबीडीडी फंड से लाखों रुपये की लागत पर पार्क का सौंदर्यीकरण किया गया. मैदान में पुरानी घास की जगह नयी घास लगा कर हरियाली की गयी है. पार्क के चारों ओर लोहे व कंक्रीट की सुंदर चहारदीवारी खड़ी की गयी है. चहारदीवारी के पास फुटपाथ बनाकर पार्क को दखलमुक्त कराया गया है. पार्क के सौंदर्यीकरण को लेकर अभी भी कई कार्य बाकी पड़े हैं. राणा ने कहा कि हम जनसभा का विरोध नहीं कर रहे, बल्कि पार्क के अस्तित्व की रक्षा कर रहे हैं.
तृणमूल के जिला उपाध्यक्ष संजय शर्मा ने सूर्यकांत मिश्र व मेयर अशोक भट्टाचार्य से अपील करते हुए कहा कि जनसभा के लिए पार्क को नष्ट न करें. शहर में ऐसे और भी कई बड़े मैदान हैं, जो वीरान पड़े हैं. ऐसे मैदानों में राजनीतिक जनसभाएं आयोजित की जा सकती हैं. बाघाजतीन पार्क को मनोरंजन पार्क में तब्दील करना मंत्री गौतम देव की काफी महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है. श्री शर्मा ने कहा कि इस पार्क को बच्चों के खेलने एवं हर उम्र के लोगों के लिए सुबह-शाम टहलने व आराम करने के लिए तैयार किया जा रहा है. सिलीगुड़ी जैसे इस बड़े शहर में बाघाजतीन पार्क जैसे हरियाली वाले पार्क इक्के-दुक्के ही बचे हैं और इसी तरह से इन हरियाली वाले मैदानों पर अगर जनसभाएं होती हैं, तो ऐसे पार्कों को बचा पाना असंभव है.
विरोध प्रदर्शन के दौरान जिला उपाध्यक्ष व सिलीगुड़ी नगर निगम में विरोधी दल के नेता नान्टू पाल 23 नंबर वार्ड के पार्षद कृष्णचन्द्र पाल व युवा तृणमूल कांग्रेस के नेता जयप्रकाश कनोडिया ने भी प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया. साथ ही पार्क के चारों ओर घूम-घूमकर एवं मुख्य गेट के सामने शृंखलाबद्ध खड़े होकर विरोध प्रदर्शन किया. आज के प्रदर्शन में नौ नंबर वार्ड के पार्षद प्रदीप गोयल, पार्षद मंजूश्री पाल, निखिल सहनी के अलावा भारी तादाद में तृणमूल के वरिष्ठ नेता-कार्यकर्ता व समर्थक मौजूद थे.
विरोधियों को मेयर का करारा जवाब
पार्क को लेकर प्रदर्शनकारी तृणमूल नेताओं को मेयर अशोक भट्टाचार्य ने करारा जवाब देते हुए कहा कि रविवार वाम मोरचा की जनसभा होगी तो पार्क का सौंदर्य व हरियाली नष्ट हो जायेगी, लेकिन पचास वर्षों से लगातार राजनीतिक जनसभाएं व कई छोटे-बड़े कार्यक्रम होते आ रहे हैं. हाल ही में दुर्गा पूजा व काली पूजा बाघाजतीन पार्क में आयोजित की गयी, तब पार्क की हरियाली व सौंदर्य नष्ट नहीं हुआ.

निगम के अधीन शक्तिगढ़ मैदान व सूर्यनगर मैदान में भी दुर्गा पूजा, काली पूजा व मेला का विशाल आयोजन किया गया, वहां भी हरियाली व सौंदर्य नष्ट नहीं हुआ और न ही किसी ने उंगली उठायी. श्री भट्टाचार्य ने तृणमूल सुप्रीमो ममता को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वाम शासन के समय कंचनजंगा स्टेडियम को राष्ट्र स्तरीय का स्टेडियम बनाने के लिए कवायद शुरू की गयी थी. मैदान को नये घासों से हरा-भरा किया गया था. तृणमूल के सत्ता में आने के साथ ही ममता ने खुद उत्तर बंगाल उत्सव, सिलीगुड़ी कार्निवाल व अन्य कई सरकारी कार्यक्रमों के नाम पर स्टेडियम की हरियाली व सौंदर्य को नष्ट किया गया, किसी ने राजनीति नहीं की. लेकिन आज वाम मोरचा तृणमूल की सबसे बड़ी विरोधी दल है, इसलिए वाम व माकपा के हर कार्यक्रमों को लेकर सत्ताधारी दल विरोध करती है और वाम मोरचा को निगम व पार्टी कार्यक्रमों के लिए दीनबंधु मंच व अन्य ऑर्डिटोरियम की अनुमति नहीं देती है. श्री भट्टाचार्य ने कहा कि बाघाजतीन पार्क में कल के जनसभा से अगर पार्क को किसी तरह का नुकसान होता है, तो उसकी पूरी भरपाई वाम मोरचा करेगा. इसके बाद भी जो भी कोई राजनीतिक पार्टी या संगठन बाघाजतीन पार्क में अपना कार्यक्रम आयोजित करता है, तो कार्यक्रमों से पार्क को होने वाली क्षति की पूर्ति करने की जिम्मेदारी भी उन्हीं राजनीतिक पार्टियों व संगठनों की होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें