36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नगर निगम चुनाव : विधाननगर, हावड़ा और आसनसोल में मारपीट, बमबाजी, आगजनी के बीच मतदान

विधाननगर, हावड़ा नगर निगम के 16 वार्डों, आसनसोल नगर निगम और सिलीगुड़ी महकमा परिषद का चुनाव शनिवार को मारपीट, फायरिंग, बमबाजी, आगजनी और बूथ कैप्चरिंग की शिकायतों के बीच संपन्न हुआ. सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस पर विपक्षी नेताओं और कार्यकर्ताओं को डराने-धमकाने और बूथों के बाहर करने का आरोप लगा है. राजनीतिक दलों ने इस […]

विधाननगर, हावड़ा नगर निगम के 16 वार्डों, आसनसोल नगर निगम और सिलीगुड़ी महकमा परिषद का चुनाव शनिवार को मारपीट, फायरिंग, बमबाजी, आगजनी और बूथ कैप्चरिंग की शिकायतों के बीच संपन्न हुआ.
सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस पर विपक्षी नेताओं और कार्यकर्ताओं को डराने-धमकाने और बूथों के बाहर करने का आरोप लगा है. राजनीतिक दलों ने इस चुनाव को प्रतिष्ठा का मुद्दा बना िलया था. 2016 के िवधानसभा चुनाव से पहले निकाय चुनावों को शक्ति प्रदर्शन का माध्यम बना लिया गया था. 16 अक्ततूबर को चुनाव परिणाम आयेगा.
कोलकाता : विधाननगर, हावड़ा के 16 वार्डों, आसनसोल नगर निगम और सिलीगुड़ी महकमा परिषद का चुनाव शनिवार को हिंसा की अलग-अलग घटनाओं के बीच संपन्न हुुआ. इसके अलावा पंचायत समिति की 66 और ग्राम पंचायत की 462 सीटों के उपचुनाव के लिए भी वोट डाले गये.
हिंसा की अधिक शिकायतें विधाननगर नगर निगम के चुनाव में मिलीं. बीडी ब्लॉक में बम धमाका किया गया. 41 नंबर वार्ड में पुलिस को बाहरी लोगों को हटाने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा. विरोधियों का आरोप था कि बाहरी लोगों ने असली वोटरों को मतदान नहीं करने नहीं दिया.
कैखाली के पास कांग्रेस व तृणमूल समर्थकों के बीच जोरदार संघर्ष हुआ. यहां गोलियां भी चलायीं गयी. इससे दो लोगों के घायल होने की सूचना है.
सुबह मतदान शुरू होते ही सॉल्टलेक के बीडी ब्लॉक में बम फेंका गया. स्थानीय लोगों का आरोप है कि 20-25 लोगों की भीड़ ने बीडी मार्केट के सामने चार बम फेंके. आरोप है कि यहां 32 नंबर वार्ड के भाजपा उम्मीदवार मनोज दास पर उस्तरे से हमला किया गया. 41 नंबर वार्ड के निर्दलीय उम्मीदवार अनुपम दत्त के साथ धक्का-मुक्की और गालीगलौज की गयी.
अनुपम का आरोप है कि रॉड से उनपर हमला किया गया. बीडी ब्लॉक में करीब 100 बाहरी लोग जमा हो गये थे. जब उनसे उनका परिचय स्थानीय लोगों ने पूछा तो उनपर हमला किया गया. हमलावरों ने मीडिया को भी नहीं छोड़ा. इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के करीब 11 पत्रकार घायल हुए हैं. विभिन्न बूथों से सत्ताधारी पार्टी द्वारा विपक्षी एजेंटों को बूथ से निकाल देने का आरोप है.
वाममोरचा की ओर से मेयर पद के उम्मीदवार तथा राज्य के पूर्व वित्तमंत्री असीम दासगुप्ता ने आरोप लगाया कि नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड के बूथ में बाहरी लोगों ने आम लोगों को वोट नहीं करने दिया. उन्होंने आरोप लगाया िक सॉल्टलेक में तृणमूल ने वोटों की लूट की है. हालांकि 41 नंबर वार्ड के तृणमूल उम्मीदवार अनिंद्य चटर्जी ने कहा कि बाहरी लोगों की मौजूदगी के संबंध में उन्हें कुछ नहीं पता. उन्होंने विपक्ष पर ही हंगामा करने का आरोप लगाया. बाली में भी हंगामे की खबर मिली. यहां 61 नंबर वार्ड के कांग्रेस उम्मीदवार संजीव बंसल पर कथित तृणमूल समर्थकों ने हमला किया.
उनके सिर में चोट लगी है. 65 नंबर वार्ड के खेमका हाईस्कूल के बूथ में भी बाहरी लोगों के घुसने की शिकायत मिली. आसनसोल के 106 वार्डों के लिए हुए मतदान में भी हिंसा की वारदातें हुईं. जामुड़िया में मतदाताओं को धमकाने का आरोप लगा है. कालीपहाड़ी के 38 नंबर बूथ में तनाव देखने को मिला. सिलीगुड़ी महकमा परिषद के चुनाव में भी हंगामे की खबरें मिली हैं.
कहां क्या हुुआ: िवधाननगर
विधाननगर में आधा दर्जन से अधिक वाहनों में उपद्रवियों ने आग लगा दी
सत्ताधारी दल के अन्य इलाकों के नेता और मंत्री िवधाननगर में सुबह से ही डटे रहे
पुिलस की अनुपस्थिति में राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता लाठियां भांजते नजर आये
सॉल्टलेक ए, बी और एसी ब्लाॅक में सुबह से बूथ दखल करने की कोशिश की गयी
425 नंबर बूथ पर निर्दल प्रत्याशी अनुपम दत्त को मारपीट कर घायल कर दिया गया. यहां चार-पांच बम भी फेंके गये. तीन जिंदा बम बरामद हुए.
33 नंबर वार्ड में माकपा प्रत्याशी रमोला चक्रवर्ती से मारपीट की गयी
7, 9, 21 और 24 वार्ड के िवभिन्न बूथों पर सुबह से फरजी वोट डालने वालों की भीड़ को लेकर तनाव रहा
आयोग ने मानी गड़बड़ी
कोलकाता : राज्य चुनाव आयुक्त एसके उपाध्याय ने चुनाव में हिंसा और गड़बड़ी की बात स्वीकार करते हुए दो नेताओं पर कार्रवाई की भी बात कही. उन्होंने विधाननगर के सात नंबर वार्ड, आसनसोल व हावड़ा में कुछ स्थानों पर गड़बड़ी की बात मानी. उन्होंने कहा िक विधाननगर के वार्ड 9,21,25,32,33,38 व 41 तथा हावड़ा के 61 व 62 नंबर वार्ड में गड़बड़ी की शिकायतें मिली हैं.
आसनसोल के जामुड़िया में पुलिस को गड़बड़ी की वजह से लाठीचार्ज करना पड़ा. पुन: मतदान की मांग पर उन्होंने कहा कि पर्यवेक्षकों से लिखित रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद इस विचार करेंगे. उन्होंने तृणमूल के दो हेवीवेट नेताओं परेश पाल तथा सुजीत बसु के खिलाफ शिकायत मिलने की बात स्वीकार करते हुए उन पर कानूनी कार्रवाई करने का भी आश्वासन दिया.
पत्रकार बने निशाना, प्रेस क्लब ने की निंदा
कोलकाता : विधाननगर निगम चुनाव में गड़बड़ी की सूचना पर खबर कवर करने गये पत्रकारों पर शनिवार को हमला किया गया. विभिन्न घटनाओं में 11 से अधिक पत्रकारों को पीटा गया.
किसी का सिर फटा तो किसी के होंठ कटे. यहां तक कि महिला पत्रकारों को दुष्कर्म करने की धमकी दी गयी. इस बीच, कोलकाता प्रेस क्लब ने पत्रकारों पर हमले की कठोर शब्दों में निंदा की है. एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर प्रेस क्लब के सचिव अनिंद्य सेनगुप्ता ने कहा कि सॉल्टलेक, राजरहाट, बाली व आसनसोल में चुनाव के दौरान अपना काम कर रहे मीडिया कर्मियों पर जिस तरह से शासक दल के गुंडों ने हमला किया है, वह बेहद चिंताजनक है.
इस घटना की जितनी निंदा की जाये, कम है. प्रेस क्बल पुलिस प्रशासन से मांग करता है कि वह फौरन कड़ी कार्रवाई करते हुए दोषियों को गिरफ्तार कर उन्हें उचित सजा दिलवाने की व्यवस्था करे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें