29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नये मतदाता बनाने के लिए शुरू हुई अनोखी पहल

सिलीगुड़ी. सिलीगुड़ी महकमा परिषद चुनाव की घोषणा होने के साथ ही मतदाता सूची में संशोधन का काम भी शुरू हो गया है. इस महीने की 18 तारीख तक मतदाता सूची में संशोधन का काम चलेगा. इस दौरान 18 वर्ष से अधिक उम्र वर्ग के नये मतदाताओं को आसानी से मतदाता पहचान पत्र मिल सके, इसके […]

सिलीगुड़ी. सिलीगुड़ी महकमा परिषद चुनाव की घोषणा होने के साथ ही मतदाता सूची में संशोधन का काम भी शुरू हो गया है. इस महीने की 18 तारीख तक मतदाता सूची में संशोधन का काम चलेगा. इस दौरान 18 वर्ष से अधिक उम्र वर्ग के नये मतदाताओं को आसानी से मतदाता पहचान पत्र मिल सके, इसके लिए महकमा चुनाव अधिकारी तथा सिलीगुड़ी के एसडीओ राजनवीर सिंह कपूर ने एक अनोखी पहल शुरू की है. उन्होंने ‘केक’ एवं ‘सबालिका’ नाम से एक विशेष अभियान की शुरूआत की है.

इसके तहत 18 वर्ष पूरे करने वाले नये मतदाताओं को आसानी से मतदाता सूची में नाम शामिल किया जा सकता है. आज सिलीगुड़ी के एक गैर सरकारी स्कूल से इस अभियान की शुरूआत की गई. इस संबंध में एसडीओ राजनवीर सिंह कपूर का कहना है कि जो बच्चे 18 वर्ष की उम्र पार कर चुके हैं, उन्हें स्कूल में ही मतदाता पहचान पत्र देने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाये, इसको ध्यान में रखकर इस अभियान की शुरूआत की गई है. इसके तहत विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा एवं बच्चों के बीच केक काटे जायेंगे. यह एक उत्सव मनाने जैसा होगा.

बच्चों को केक खिलाये जायेंगे और पार्टी दी जायेगी. इस दौरान 18 साल पूरे करने वाले बच्चे बहुत मामूली प्रक्रिया के बाद ही मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए उन्हें फार्म 6 भर कर जमा देना होगा और मतदाता सूची में उनका नाम शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. इस महीने की 18 तारीख तक सिलीगुड़ी महकमा के विभिन्न स्कूलों में केक अभियान का आयोजन किया जायेगा. स्कूलों में नये मतदाताओं के लिए विशेष शिविर लगाये जायेंगे. कुछ इसी तरह का अभियान ‘सबालिका’ भी है. इस अभियान के तहत अधिक से अधिक महिलाओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने का लक्ष्य रखा गया है. सिलीगुड़ी महकमा इलाके में पुरुष मतदाताओं के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या काफी कम है. दोनों मतदाताओं के बीच का औसत देख कर ऐसा लगेगा कि महिलाओं को मतदाता सूची में शामिल करने के लिए किसी विशेष अभियान की शुरूआत नहीं की गई. सिलीगुड़ी महकमा इलाके में पुरुष मतदाताओं के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या एक हजार के मुकाबले 918 है. यह आंकड़ा अपने आप में काफी चिंताजनक है. इस मुद्दे पर महकमा चुनाव अधिकारी तथा एसडीओ राजनवीर सिंह का कहना है कि अधिक से अधिक महिलाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल कराने के लिए ‘सबालिका’अभियान की शुरूआत की गई है.

इसके तहत नये महिला मतदाताओं के नाम तो शामिल किये ही जायेंगे, उसके साथ ही उन महिलाओं का नाम भी मतदाता सूची में शामिल किया जायेगा, जो 18 वर्ष की उम्र पार करने के बाद भी अब तक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज नहीं करा सकी हैं. श्री कूपर ने आगे कहा कि उन्हें इस अभियान के सफल होने की पूरी उम्मीद है. वह जब इससे पहले घटाल के एसडीओ थे, तब उन्होंने इसकी शुरूआत की थी. वहां भारी संख्या में नये महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल कर उन्हें मतदाता पहचान पत्र जारी किये गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें