31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तर कन्या में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने की प्रशासनिक बैठक, कहा भूकंप से करोड़ों का नुकसान

सिलीगुड़ी: भूकंप की वजह से न केवल उत्तर बंगाल, बल्कि पूरे पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. अभी सही आंकड़े का पता नहीं चल सका है, लेकिन जिस तरह से खबरें आ रही हैं, उससे लगता है कि पूरे राज्य में भूकंप का प्रभाव पड़ा है और भारी क्षति हुई है. यह […]

सिलीगुड़ी: भूकंप की वजह से न केवल उत्तर बंगाल, बल्कि पूरे पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. अभी सही आंकड़े का पता नहीं चल सका है, लेकिन जिस तरह से खबरें आ रही हैं, उससे लगता है कि पूरे राज्य में भूकंप का प्रभाव पड़ा है और भारी क्षति हुई है. यह जानकारी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी.

वह सोमवार को यहां उत्तरकन्या में प्रशासनिक बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं. उन्होंने बताया कि राज्य के 62 ब्लॉकों पर भूकंप का प्रभाव पड़ा है. कोलकाता नगर निगम के साथ-साथ सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में भी भवनों को काफी नुकसान हुआ है. उन्होंने बताया कि भूकंप की वजह से तीन लोगों की मौत हुई है, जबकि 157 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. ममता बनर्जी ने कहा कि पूरे राज्य में तीन हजार से भी अधिक मकानों को नुकसान हुआ है. निजी भवनों के साथ-साथ सरकारी भवनों को भी काफी नुकसान हुआ है.

कोलकाता में पुल के भी क्षतिग्रस्त होने की खबर है. अन्य स्थानों पर हुए नुकसान का जायजा लेने का काम जारी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि भूकंप एक प्राकृतिक आपदा है और इसको रोका नहीं जा सकता. आम लोगों के बीच जागरूकता पैदा कर जान-माल की हानि कम की जा सकती है. इस बार भूकंप के दौरान जो लोग भी घायल हुए हैं, वे जागरूकता की कमी के कारण व आतंक की वजह से घायल हो गये. अफवाहों के कारण कई लोगों को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने कहा कि भूकंप होने की भविष्यवाणी कोई नहीं कर सकता. ऐसे में यदि कोई भूकंप होने की भविष्यवाणी कर अफवाह फैलाने की कोशिश करेगा, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने आम लोगों से शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की.

दो हेल्पलाइनें शुरू की जायेंगी
मुख्यमंत्री ने उत्तर बंगाल के लोगों के लिए उत्तरकन्या में हेल्पलाइन शुरू करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य में दो हेल्पलाइनों की शुरुआत की जायेगी. उत्तरकन्या के अलावा कोलकाता के नवान्न में भी हेल्पलाइन शुरू की जायेगी, जहां 24 घंटे सरकारी कर्मचारी तैनात रहेंगे. उन्होंने रायगंज में अलग से डिजास्टर मैनेजमेंट टीम गठन करने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि अभी उत्तर बंगाल में सिर्फ सिलीगुड़ी में डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम है. इस टीम के लोग प्राकृतिक आपदा की स्थिति में जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, दाजिर्लिंग तथा कूचबिहार जिले के लोगों की मदद करेंगे. रायगंज में जो नयी टीम होगी, वह उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर तथा मालदा जिले में काम करेगी.
काठमांडू जायेगी विशेष बस
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक विशेष बस नेपाल के काठमांडू भेजने की घोषणा की. उन्होंने बताया कि सिलीगुड़ी तथा इसके आसपास के काफी लोगों ने उनसे इस बात का अनुरोध किया है. इस क्षेत्र के काफी लोग नेपाल में काम करते हैं, जबकि नेपाल के भी काफी लोग दाजिर्लिंग तथा इसके आसपास के क्षेत्र में रह रहे हैं. यहां के जो लोग नेपाल जाना चाहेंगे, वह इस विशेष बस से नेपाल जा सकते हैं और वहां से जो लोग यहां आना चाहेंगे, इस विशेष बस से आ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें