38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता नगर निगम: छिटपुट हिंसा के बीच 62.42% मतदान

कोलकाता: कोलकाता नगर निगम का चुनाव शनिवार को छिटपुट हिंसा और राजनीतिक दलों में झड़प के बीच संपन्न हुआ. निगम के 144 वार्डो के चुनाव में कई जगह बूथ दखल, फायरिंग, तोड़फोड़ और मारपीट की शिकायतें सामने आयी हैं. कई जगह मतदाताओं को वोट देने से कथित तौर पर रोका गया. गिरीश पार्क के पास […]

कोलकाता: कोलकाता नगर निगम का चुनाव शनिवार को छिटपुट हिंसा और राजनीतिक दलों में झड़प के बीच संपन्न हुआ. निगम के 144 वार्डो के चुनाव में कई जगह बूथ दखल, फायरिंग, तोड़फोड़ और मारपीट की शिकायतें सामने आयी हैं. कई जगह मतदाताओं को वोट देने से कथित तौर पर रोका गया.

गिरीश पार्क के पास फायरिंग में सब इंस्पेक्टर जगन्नाथ मंडल जख्मी हो गये. पुलिस अधिकारी को सीने में गोली लगी है. उधर, वार्ड 63 में किड स्ट्रीट और चौरंगी लेन की क्रासिंग के पास माकपा नेता और चिकित्सक फवाद हलीम को लक्ष्य कर गोली चलायी गयी. हलीम बाल-बाल बच गये. बाद में उन्होंने न्यू मार्केट थाने में दो लोगों को नामजद करते हुए 40-50 अज्ञात लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी. इस बीच, 62.42 फीसदी वोटिंग के साथ अपराह्न तीन बजे मतदान खत्म होते ही 1077 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में बंद हो गयी. कड़ी सुरक्षा में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. 30 वार्डो के 535 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया था.

केंद्रीय बलों की तीन कंपनियों की तैनाती के बावजूद दिन चढ़ते ही हिंसा की खबरें आने लगीं. विरोधी दलों ने तृणमूल कांग्रेस पर बूथजाम का आरोप लगना शुरू कर दिया. माकपा नेता व पूर्व मंत्री कांति गांगुली के बेटे सोमो गांगुली के साथ मारपीट करने, सुरक्षा की दृष्टि से महफूज माने जाने वाले राजभवन के इलाके में बमबाजी, जादवपुर के गांगुली बगान में निलंबित पुलिस ऑफिसर तारक दास पर माकपा समर्थकों के साथ मारपीट के आरोप, 22 नंबर वार्ड में भाजपा की उम्मीदवार व कोलकाता नगर निगम की पूर्व उपमेयर मीनादेवी पुरोहित के साथ धक्का मुक्की, वार्ड 60 के बेनियापुर इलाके में कांग्रेस व तृणमूल कांग्रेस समर्थकों के बीच झड़प, पार्क सर्कस के बेनियापाड़ा लेन में खड़ी कार पर गोली चलाने और कई मतदान केंद्रों पर तृणमूल समर्थकों द्वारा कथित तौर पर मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप-प्रत्यारोप के बीच मतदान संपन्न हुआ. मतदान समाप्त होने के बाद गिरीश पार्क इलाके के सिंघी बागान में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच संघर्ष की घटना घटी. संघर्ष के दौरान गोलीबारी में सब-इंस्पेक्टर जगन्नाथ मंडल घायल हो गये. उन्हें सीएमआरआइ में भरती कराया गया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पुलिस आयुक्त सुरजीत कर पुरकायस्थ ने अस्पताल में जख्मी एसआइ से मुलाकात की. पुलिस कमिश्नर ने कहा कि हिंसा की कुछ घटनाओं को छोड़कर चुनाव शांतिपूर्ण रहा. विपक्षी दलों ने चुनाव के दौरान तृणमूल कांग्रेस द्वारा व्यापक हिंसा एवं आतंक फैलाने के आरोप लगाये जबकि सत्तारुढ़ दल ने चुनाव को ‘शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष’ करार दिया और विपक्षी दलों पर ‘दुर्भावनापूर्ण अभियान’ चलाने के आरोप लगाये. 25 अप्रैल को सिलीगुड़ी नगर निगम सहित 91 पालिकाओं के चुनाव होंगे. 28 अप्रैल को मतगणना होगी.
मतदान शांतिपूर्ण रहा : तृणमूल
तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने नगर निगम चुनाव को अबाध और निर्विघ्न करार देते हुए कहा कि निर्विघ्न वोट के लिए आम लोगों को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कृतज्ञता देनी चाहिए. लोग शांति पूर्ण लाइन में मतदान कर पाये हैं. उन्होंने कहा कि इतने दिनों से मतदान को लेकर दुष्प्रचार चल रहा था, लेकिन मतदान शांतिपूर्ण रहा है.
पुलिस ने नहीं निभायी भूमिका : सूर्यकांत
माकपा के राज्य सचिव डॉ सूर्यकांत मिश्र ने कहा कि चुनाव के दौरान पुलिस ने सही भूमिका नहीं निभायी है. तृणमूल कांग्रेस के आतंक के बावजूद लोग मतदान करने पहुंचे थे तथा उन्हें प्रतिरोध का भी सामना करना पड़ा. हम पहले से ही जानते थे कि इस तरह की घटनाएं घटेंगी. पुलिस पहले ही विरोधी दलों के समर्थकों के खिलाफ झूठे मामले दायर कर रही थी. उन्होंने उम्मीद जतायी कि 25 अप्रैल को 91 नगरपालिकाओं के चुनाव के दौरान तृणमूल को और भी प्रतिरोध का सामना करना पड़ेगा.
आशंका सही साबित हुई : अधीर
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ममता ने पूरे देश को दिखा है कि पुलिस और प्रशासन की मदद से कैसे चुनाव में रिगिंग की जाती है. पहले से ही हमें इसकी आशंका थी. उनकी आशंका सही साबित हुई है. चुनाव केवल एक प्रहसन में तब्दील हो गया.
भाजपा ने चुनाव रद्द करने की मांग की
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राहुल सिन्हा ने नगर निगम चुनाव को पूरी तरह से प्रहसन (मजाक) करार देते हुए चुनाव रद्द करने की मांग की. उन्होंने राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त से इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि राज्य चुनाव आयोग के नेतृत्व में चुनाव पूरी तरह से प्रहसन साबित हुआ है. केंद्रीय वाहिनी की तैनाती नहीं की गयी थी. चारों ओर केवल वोट की लूट हुई है. उन्होंने राज्य चुनाव आयोग से फिर से केंद्रीय वाहिनी की उपस्थिति में चुनाव कराने की मांग की.
आयुक्त ने रिगिंग का आरोप स्वीकारा
राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त सुशांत रंजन उपाध्याय ने मतदान समाप्त होने के बाद वोटिंग के दौरान रिगिंग के आरोप को स्वीकार कर लिया है. उपाध्याय ने कहा कि आदर्श वातावरण में मतदान नहीं हुआ है. यदि आदर्श वातावरण में मतदान होता तो इतने आरोप नहीं आते. बूथ दखल, और रिगिंग के आरोप को स्वीकार करते हुए आयुक्त ने कहा कि इस संबंध में शिकायतें मिली हैं. वह रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. रिपोर्ट मिलने के बाद वह फैसला लेंगे. उन्होंने कहा कि कई मामलों में लोग स्वतंत्र रूप से मतदान नहीं कर सके. गौरतलब है कि विपक्ष ने चुनाव में धांधली की शिकायत की है.
ममता और बुद्धदेव ने डाले वोट
कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कालीघाट स्थित अपने आवास के पास मित्र इंस्टीटय़ूशन में अपराह्न् 2.30 बजे मतदान किया. उन्होंने पत्रकारों को विजय का प्रतीक चिह्न् भी दिखायी, हालांकि उन्होंने मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब नहीं दिया. दूसरी ओर, पाठ भवन में पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने मतदान किया. उनके साथ उनकी पत्नी मीरा भट्टाचार्य भी थीं. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली, उषा गांगुली, अभिनेता जीत, देव आदि ने भी अपने-अपने इलाकों में मतदान किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें