20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

30 सालों बाद सरकार को हुई बेहुला नदी की फिक्र

मालदा: पूरी तरह से सूख चुकी बेहुला नदी को फिर से पुनर्जीवित करने का निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर मालदा सिंचाई विभाग ने नदी के संस्कार का काम शुरू कर दिया है. बेहुला नदी की लंबाई साढ़े 11 किलोमीटर है. यह महानंदा नदी की एक शाखा थी. वर्तमान में इस […]

मालदा: पूरी तरह से सूख चुकी बेहुला नदी को फिर से पुनर्जीवित करने का निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर मालदा सिंचाई विभाग ने नदी के संस्कार का काम शुरू कर दिया है. बेहुला नदी की लंबाई साढ़े 11 किलोमीटर है. यह महानंदा नदी की एक शाखा थी.

वर्तमान में इस नदी में खेतीबारी का काम चल रहा है. कहीं कहीं पर नदी सड़क का काम भी कर रही है. बेहुला नदी को पहले जैसा बनाने के लिए सिंचाई विभाग ने 31 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट तैयार किया है. सिंचाई दफ्तर के अधिकारी अमरेश कुमार सिंह ने बताया कि चीफ इंजीनियर्स कमेटी में प्रोजेक्ट को अनुमोदन मिल गया है. टेकनिकल एडवाइजरी कमेटी का अनुमोदन मिलते ही काम शुरू हो जायेगा.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर सिंचाई विभाग ने यह प्रोजेक्ट हाथ में लिया है. सिंचाई विभाग सूत्रों के अनुसार, बेहुला नदी ओल्ड मालदा ब्लॉक के नवाबगंज इलाके के महानंदा नदी से एक शाखा में बंट गयी है. नदी की यह शाखा जातड्रांगा बिल होकर टांगन नदी में मिलती है. यहां से नदी हबिबपुर ब्लॉक के आइहोर के पास आकर महानंदा नदी में आकर मिल जाती है. काफी दिनों से नदी में पॉली मिट्टी के जम जाने के कारण इसकी गति खत्म हो चुकी है. अमरेश कुमार सिंह ने बताया कि बेहुला नदी को पुनर्जीवित करने के लिए 50 फीट चौड़ा व चार फीट ऊंचा मिट्टी का खनन करना होगा. 30 सालों से इस नदी का प्रवाह बंद है.

वर्षाकाल में कुछ दिनों तक नदी की स्थिति ठीक रहती है, लेकिन बाद में फिर से सूख जाती है. सूखे पड़े इस नदी के कहीं पर खेती बारी का काम चल रहा है तो कहीं सड़क बन गया है. कहीं-कहीं पर पानी जमे रहते देखा जाता है. सिंचाई दफ्तर से मिली जानकारी के अनुसार, बेहुला नदी के संस्कार होने पर ओल्ड मालदा व हबिबपुर ब्लॉक के विभिन्न इलाकों में सिंचाई व्यवस्था समेत कई समस्याओं का समाधान हो जायेगा. इसलिए ही मुख्यमंत्री ने इस नदी को पुनर्जीवित करने की पहल की है.सिंचाई दफ्तर के अधिकारी अमरेश कुमार सिंह ने यह भी बताया कि इलाके के लोगों ने मुख्यमंत्री से इस नदी के संस्कार की मांग की थी. उसी आवेदन के आधार पर शायद मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग को इस नदी के मरम्मत का निर्देश दिया है. 31 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट में 12 फीट का ब्रीज, क्रॉस ड्रेनेज सिस्टम व चार मीटर का एक सड़क निर्माण किया जायेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें