29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चाइल्ड होम में किशोरी की रहस्यमय मौत

कोलकाता: सरकारी होम में एक किशोरी की रहस्यमय तरीके से मौत का मामला सामना आया है. घटना हरिदेवपुर इलाके के एमजी रोड में बुधवार सुबह घटी. मृत किशोरी का नाम प्रीति दास (10) है. वह ठाकुरपुकुर इलाके के एमजी रोड स्थित सेव द चिल्ड्रेन होम में रहती थी. मृतका की मां सरस्वती दास ने बेटी […]

कोलकाता: सरकारी होम में एक किशोरी की रहस्यमय तरीके से मौत का मामला सामना आया है. घटना हरिदेवपुर इलाके के एमजी रोड में बुधवार सुबह घटी. मृत किशोरी का नाम प्रीति दास (10) है. वह ठाकुरपुकुर इलाके के एमजी रोड स्थित सेव द चिल्ड्रेन होम में रहती थी. मृतका की मां सरस्वती दास ने बेटी की मौत के लिए होम प्रशासन के खिलाफ लापरवाही की शिकायत दर्ज करायी है.

लेक इलाके के पंचानन तल्ला निवासी सरस्वती का परिवार आर्थिक तौर पर काफी पिछड़ा होने के कारण संस्था ने प्रीति की जिम्मेदारी ली थी. वह 6 नवंबर 2011 से इस होम में रह रही थी और पहली कक्षा की छात्र थी. होम सूत्रों के मुताबिक प्रीति मंगलवार रात को अपनी एक सहेली को साथ लेकर शौच के लिए गयी थी, जिसके बाद से उसका कोई पता नहीं चल रहा था. बुधवार को उसका शव उसी होम में स्थित तालाब के अंदर देखा गया. तत्काल इसकी जानकारी हरिदेवपुर थाने के अधिकारियों को दी गयी. तालाब से शव को निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया.

क्या है मामला

होम अधिकारियों ने पुलिस को बताया कि इस होम में गरीब व बेसहारा परिवारों के बच्चों को रखा जाता है. इस होम में कुल 137 लड़कियां रहती हैं, उनकी उम्र 8 से 16 वर्ष के बीच है. मंगलवार रात वाटर पंप खराब होने के कारण एक सहेली के साथ प्रीति शौच के लिए तालाब से पानी लेने गयी थी. उसकी सहेली ने बताया कि शौच के बाद जब वह हाथ धोने वहां पहुंची तो प्रीति गायब थी. रात भर काफी तलाशी ली गयी, लेकिन वह नहीं मिली. सोमवार को उसके लापता होने की शिकायत स्थानीय थाने में दर्ज कराने ही वाले थे. इतने में सुबह तालाब के अंदर प्रीति का शव देख कर वे लोग घबरा गये और पुलिस को इसकी खबर दी. इसके साथ ही किशोरी की मां को भी इसकी जानकारी दी गयी.

होम के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की शिकायत

पुलिस का अनुमान है कि शौच के लिए जाने के दौरान किसी तरह पांव फिसल जाने से ही किशोरी तालाब में गिर गयी होगी. किसी की नजर नहीं पड़ने के कारण वह तालाब में डूब कर दम तोड़ दी गयी, लेकिन इस मामले के बाद बच्चियों के परिजनों का कहना है कि सरकारी मदद मिलने के बावजूद बच्चों की देखभाल में लापरवाही बरतने के कारण ही एक मासूम की मौत हो गयी. लिहाजा इस लापरवाही की सजा दोषी को मिलनी चाहिए.

पूरे मामले पर संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) पल्लव कांति घोष ने बताया कि घटना के बाद होम प्रबंधन के खिलाफ प्रीति की मां सरस्वती दास ने लापरवाही के कारण मौत की शिकायत दर्ज करायी है. शिकायत में सरस्वती ने होम के संयुक्त सचिव, एक अन्य कर्मी के अलावा टीचर इन चार्ज व एक अन्य व्यक्ति समेत कुल चार लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है. हालांकि इस मामले में किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद ही किशोरी की मौत के असली कारण का पता चल सकेगा, जिसके बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें