26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इस सप्ताह दो बड़े त्योहार : गुरुवार को तीज और शुक्रवार को मनायी जायेगी गणेश चतुर्थी

इस सप्ताह दो दिनों में दो बड़े त्योहार मनाये जायेंगे. गुरुवार को जहां सुहाग के लिए महिलाएं हरितालिका तीज का व्रत करेगी वहीं शुक्रवार को सिद्धिविनायक गणेश की आराधना होगी. हस्त नक्षत्र गुरुवार को दिन में 3.56 से शुक्रवार को दिन में 4.37 मिनट तक रहेगा. साधयोग में इस पवित्र पर्व की शुरुआत होगी. वहीं […]

इस सप्ताह दो दिनों में दो बड़े त्योहार मनाये जायेंगे. गुरुवार को जहां सुहाग के लिए महिलाएं हरितालिका तीज का व्रत करेगी वहीं शुक्रवार को सिद्धिविनायक गणेश की आराधना होगी. हस्त नक्षत्र गुरुवार को दिन में 3.56 से शुक्रवार को दिन में 4.37 मिनट तक रहेगा. साधयोग में इस पवित्र पर्व की शुरुआत होगी. वहीं गणेश चतुर्थी का त्योहार शुक्रवार को देश-विदेश में रहने वाले हिन्दू लोगों द्वारा मनाया जाएगा. यह शुक्ल चतुर्थी पर भाद्रपद के महीने में हर साल पड़ती है और अनंत चतुर्दशी (चौदहवें चंद्र दिवस) पर समाप्त होती है.
पं श्रीपति त्रिपाठी कहते हैं कि हरितालिका को सैकड़ों वर्षों से भारत में मनाया गया है. यह माना जाता है कि देवी पार्वती को 108 जन्मों तक प्रतीक्षा करनी पड़ी थी तब कहीं भगवान शिव ने उन्हें अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया. हरियाली तीज का त्योहार शिव-पार्वती के अटूट प्रेम बंधन को दर्शाता हैं.
देवी पार्वती ने वचन दिया है कि जो भी महिला अपने पति के नाम पर इस दिन व्रत रखेगी, वह उसके पति को लंबी आयु और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद प्रदान करेंगी. वहीं गणेश चतुर्थी हिंदुओं का एक पारंपरिक और सांस्कृतिक त्यौहार है. यह भगवान गणेश की पूजा, आदर और सम्मान करने के लिए मनाया जाता है.
तीज की तैयारी शुरू नहाय-खाय आज….ये है पूजा की विधि, ऐसे करें पूजा

महिलाओं में उत्साह बाजारों की बढ़ी रौनक
सुहाग की रक्षा के लिए किया जाने वाला हरतालिका तीज पर्व बुधवार से नहाय खाय के साथ शुरू हो जायेगा. इसे लेकर महिलाओं में खासा उत्साह है. हिंदू समाज में विवाहिताओं के लिए यह एक महान पर्व है. इसमें महिलाएं माता पार्वती और भगवान आशुतोष की पूजा-अर्चना कर अपने सुहाग की लंबी उम्र की कामना करती हैं. कई युवतियां भी अच्छा वर को पाने के लिए तीज का पर्व करती हैं. इधर तीज को लेकर बाजार में भी रौनक बढ़ने लगी है. सुहागिन महिलाएं नये वस्त्र, लहठी और अन्य सामग्री की खरीदारी कर रही हैं.
सोलह शृंगार कर सुहागिनें रखती हैं व्रत
तीज पर्व पर सुहागिनें साेलह शृंगार कर व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी आयु और सुख समृद्ध्रि की कामना करती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी जरूर लगाती हैं. तीज पर हाथों में मेहंदी लगाना महिलाएं काफी शुभ मानती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाओं के साथ-साथ युवतियां भी हाथों में मेहंदी लगाती हैं.
सुहाग की रक्षा के लिए किया जाता है तीज : गोपाल
पंडित गोपाल पांडेय ने बताया कि भादो महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरितालिका तीज पर्व किया जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं नदी में स्नान कर नये वस्त्र धारण करने के बाद नदी से बालू उठाकर अपने घर लाती हैं. उसी बालू से घर के पूजा स्थल के पास भगवान शंकर और माता पार्वती की प्रतिमा बनाकर पूजा-अर्चना करती हैं.
मान्यता है कि इस दिन जो भी विवाहित महिलाएं सच्चे मन से व्रत रख कर माता पार्वती और भगवान शंकर की पूजा करती हैं, भगवान उसके सुहाग की रक्षा करते हैं और लंबी आयु प्रदान करते हैं. बताया कि भगवान शंकर माता पार्वती की कठिन तपस्या को देख प्रसन्न हुए थे. इसके बाद भगवान शंकर ने माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें