34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिका ने सेना में ट्रांसजेंडरों की सेवा पर लगा प्रतिबंध हटाया

वाशिंगटन : पेंटागन ने एक ऐतिहासिक फैसले के तहत अमेरिका की सेना में ट्रांसजेंडरों की सेवा पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है. रक्षामंत्री एश्टन कार्टर ने पेंटागन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडर अमेरिकी नागरिकों की सेवा पर लगा प्रतिबंध हटाया जा रहा है.” उन्होंने कहा, ‘‘तत्काल प्रभाव से अब ट्रांसजेंडर […]

वाशिंगटन : पेंटागन ने एक ऐतिहासिक फैसले के तहत अमेरिका की सेना में ट्रांसजेंडरों की सेवा पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है. रक्षामंत्री एश्टन कार्टर ने पेंटागन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडर अमेरिकी नागरिकों की सेवा पर लगा प्रतिबंध हटाया जा रहा है.” उन्होंने कहा, ‘‘तत्काल प्रभाव से अब ट्रांसजेंडर अमेरिकी खुले तौर पर सेवा दे सकते हैं और अब उन्हें महज ट्रांसजेंडर होने की वजह से सेना से न तो हटाया जाएगा और न ही अलग किया जाएगा.” उन्होंने कहा कि अब योग्यता प्राप्त किसी भी व्यक्ति की लैंगिक पहचान उसके लिए सेना में सेवा या किसी प्रवेश कार्यक्रम के लिए बाधक नहीं होगी.

कार्टर ने कहा, ‘‘यह कदम उठाते हुए अब उन नीतियों को हटाया जा रहा है, जिनकी वजह से किसी ट्रांसजेंडर सदस्य के साथ सेवा की उसकी क्षमता के बजाय लैंगिक पहचान के आधार पर अलग बर्ताव किया जाता था और अब इसमें आगे बढते हुए यह पुष्टि की जाती है कि सभी सेवारत कर्मियों के समान ट्रांसजेंडर सेवा सदस्यों के लिए भी समान सिद्धांत, मानक और प्रक्रियाएं लागू होंगी.” डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता नैंसी पेलोसी ने बताया कि ट्रांसजेंडर अमेरिकी नागरिकों के वर्दी में सेवा देने पर लगा प्रतिबंध एक मौलिक निष्पक्षता का मुद्दा है.

उन्होंने कहा, ‘‘अब वर्दीधारी ट्रांसजेंडर लोग अन्याय नहीं झेलेंगे और उन्हें अपनी लैंगिक पहचान के कारण मजबूरन सेवा नहीं छोडनी होगी.” हालांकि रिपब्लिकन पार्टी ने इस फैसले की आलोचना करते हुए दावा किया कि ओबामा प्रशासन अपने ‘‘सामजिक एजेंडे” को लागू करने कोशिश कर रहा है. बहरहाल, ‘न्यूयार्क टाइम्स’ ने अपने सम्पादकीय में इस फैसले का स्वागत किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें