26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिका में हार्वे तूफान का कहर, 10 मरे, बाढ़ में लाखों लोग फंसे, भारतीयों के लिए सुषमा भी हैं सक्रिय

वाशिगंटन : हार्वे तूफान ने अमेरिका के कई इलाकों में तबाही मचा रखी है. न्यूयार्कटाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस तूफान ने टैक्सास के ह्यूस्टन मेंमृतकों की संख्या10तक पहुंच गयी है.यहांएक लाख लाेग बिना बिजली के रह रहे हैं. इससे बचाव के लिए हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है. संभावना जतायी […]

वाशिगंटन : हार्वे तूफान ने अमेरिका के कई इलाकों में तबाही मचा रखी है. न्यूयार्कटाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस तूफान ने टैक्सास के ह्यूस्टन मेंमृतकों की संख्या10तक पहुंच गयी है.यहांएक लाख लाेग बिना बिजली के रह रहे हैं. इससे बचाव के लिए हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है. संभावना जतायी जा रही है किआज यानी मंगलवार को यह तूफान आगे की ओर बढ़ेगी और नये इलाकों को अपने चपेट में लेगी. इस कारण भारी बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी की गयी है. दक्षिणी लुइसियाना समेत कई इलाके हैं जिन्हें अलर्ट पर रखा गया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा करेंगे. दक्षिणी टेक्सास इलाके में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. कई घरों में पानी घूसा है. हजारों लोगों ने सरकारी राहत शिविर शरण ले रखी है. सरकारी आकड़ों के अनुसार लगभग 30 हजार घरों को राहत शिविर की जरूरत है. कई लोग अभी भी घरों में फंसे हैं. सेना और बचाव दल मिलकर इन लोगों तक राहत पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं. कई इलाकों में भारतीयभी फंसे हैं. इस कारणभारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज लगातार संपर्क में हैं, ह्यूस्टन के भारतीय वाणिज्य दूतावास के अनुसार 200 छात्र इन इलाकों में फंसे हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 13 साल में अमेरिका में आये सर्वाधिक शक्तिशाली तूफान हार्वे से प्रभावित टेक्सास का मंगलवार को दौरा करेंगे. प्रशासन ने इस तूफान के मद्देनजर राहत एवं बचाव कार्य तेज कर दिये हैं. ट्रंप ने टेक्सास में बड़ी आपदा की पहले ही घोषणा कर दी है. इस बीच नेशनल वेदरसर्विस ने टेक्सास मेंआयी बाढ़ को अभूतपूर्व बताया. टेक्सास के कुछ हिस्सों में रिकॉर्ड तोड़ने वाली 50 इंच बारिश हुई.

नेशनल वेदर सर्विस ने एक बयान में कहा कि इतनी अधिक बारिश पहले कभी नहीं देखी गयी.’ विनाशकारी बाढ़ आ रही हैं और कई दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रहने की आशंका है.’ व्हाइट हाउस के अनुसार ट्रंप ने हार्वे तूफान पर कल कैबिनेट की दूसरी बैठक बुलाई ताकि राहत एवं बचाव प्रयास तेज किये जाएं. श्रेणी चार के तूफान केरूप में सबसे पहले शुक्रवार को टेक्सास पहुंचने वाले हार्वे ने यहां भारी तबाही मचाई है. संघीय सरकार के 5000 लोग टेक्सास एवं लुइसियाना में राहत एवं बचाव कार्यों में जुटे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें