26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

किम जोंग उन को घुटनों के बल बैठाना नहीं, बल्कि होश में लाना चाहता है अमेरिका

वाशिंगटन : उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियां बढ़ने की आशंकाओं के बीच अमेरिका ने कहा है कि उसकी योजना दक्षिण कोरिया में कुछ दिनों में मिसाइल रक्षा प्रणाली सक्रिय करने की और उत्तर कोरिया के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों का दायरा और कड़ा करने की है. अमेरिकी प्रशांत कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने बुधवार […]

वाशिंगटन : उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियां बढ़ने की आशंकाओं के बीच अमेरिका ने कहा है कि उसकी योजना दक्षिण कोरिया में कुछ दिनों में मिसाइल रक्षा प्रणाली सक्रिय करने की और उत्तर कोरिया के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों का दायरा और कड़ा करने की है. अमेरिकी प्रशांत कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों से कहा कि टर्मिनल हाई एलटीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) का संचालन आने वाले दिनों में शुरू हो जायेगा. यह उत्तर कोरिया के बढ़ते खतरे से दक्षिण कोरिया का बचाव करने में सक्षम होगा. उधर, उत्तर कोरिया ने ज्यादा मिसाइल और परमाणु परीक्षण करने की बात भी दोहरायी है.

इसे भी पढ़िये : अगर परमाणु और मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम से बाज न आया उत्तर कोरिया, तो अमेरिका लगा सकता है कड़े प्रतिबंध

इस बीच, एडमिरल हैरिस ने कहा कि यह प्रणाली उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को घुटनों पर गिराने के लिए नहीं, बल्कि उन्हें होश में लाने के लिए लायी गयी है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी रक्षा उपकरण के दक्षिण कोरिया के सेओगजू काउंटी पहुंचने पर बुधवार को स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया.

हालांकि, उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका की ओर से की गयी इस कार्रवाई से चीन भी नाराज हुआ है. उसे डर है कि रडार की क्षमता उसकी अपनी सैन्य सुरक्षा को प्रभावित करेगी और इलाके में शक्ति के संतुलन में बदलाव आयेगा. उत्तर कोरिया द्वारा दोबारा मिसाइल परीक्षण और आगे परमाणु परीक्षण की धमकी पर अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने उत्तर कोरिया को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ‘परीक्षा’ नहीं लेने की चेतावनी दी थी. अमेरिकी पनडुब्बी यूएसएस मिशिगन मंगलवार ने कोरियाई प्रायद्वीप में युद्धपोतों में शामिल हो गयी, जिसका नेतृत्व अमेरिकी पोत यूएसएस कार्ल विन्सन कर रहा है.

इसे भी पढ़िये : उत्तर कोरिया को बड़ी चेतावनी, अमेरिका ने किया लंबी दूरी के मारक क्षमता वाले मिसाइल का परीक्षण

सभी 100 अमेरिकी सीनेटरों को विशेष जानकारी देने के बाद अमेरिकी शीर्ष अधिकारियों ने उत्तर कोरिया पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रणनीति की घोषणा की. अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन, रक्षा मंत्र जिम मैटिस और नेशनल इंटेलीजेंस के निदेशक डान कोट्स ने एक संयुक्त बयान में कहा कि राष्ट्रपति के दृष्टिकोण का मक सद उत्तर कोरिया को उसके परमाणु, बैलिस्टिक मिसाइल और प्रसार कार्यक्रमों को कड़े आर्थिक प्रतिबंध के जरिए खत्म करना है और हमारे क्षेत्रीय साझेदारों और सहयोगियों के साथ कूटनीतिक उपायों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें