20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चुनावी घोषणा पत्र में फ्री मोबाइल बांटने की घोषणा कर सकती है सपा : अखिलेश यादव

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी में सभी पार्टियां जुट गयीं हैं, हालांकि चुनाव अगले वर्ष होना है. इसी क्रम में एक बात सामने आयी है कि समाजवादी पार्टी अपने चुनावी घोषणापत्र में लोगों को मुफ्त में मोबाइल बांटने की घोषणा कर सकती है. इस बात के संकेत प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी में सभी पार्टियां जुट गयीं हैं, हालांकि चुनाव अगले वर्ष होना है. इसी क्रम में एक बात सामने आयी है कि समाजवादी पार्टी अपने चुनावी घोषणापत्र में लोगों को मुफ्त में मोबाइल बांटने की घोषणा कर सकती है. इस बात के संकेत प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने टेलीकॉम कंपनी वाडाफोन के 4जी सेवा लॉन्चिंग के अवसर पर कही.

इस मौके पर उन्होंने वोडा फोन कंपनी से जनेश्वर ‌म‌िश्र पार्क में 4जी वाई-फाई सुव‌िधा देने के ल‌िए भी कहा. उन्होंने इस मौके पर कहा कि मैं नयी तकनीकों को पसंद करता हूं. वोडाफोन कंपनी ने उत्तर प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपये का न‌िवेश क‌िया है, यह उल्लेखनीय बात है. उन्होंने कहा आज तकनीक तेजी से बढ़ा है. पहले लोग नाई के जरिये शादी का संदेश भेजते थे, फिर कार्ड का चलन आया और आज लोग ईमेल और मैसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं.

अखिलेश ने कहा कि सरकार ने अपने वायदे के मुताबिक मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाप बांटे हैं. ‘‘आने वाले समय में ऐसा भी हो सकता है कि हम ऐसा फैसला लें कि आम लोग जो गरीब हैं, उनकी सहूलियत के लिये उन्हें सरकार की तरफ से कुछ देना पडे। आम जनता को मोबाइल देना पड़े तो समाजवादी लोग उस दिशा में भी सोचेंगे. यह हमारे घोषणापत्र में भी हो सकता है.” उन्होंने कहा कि लोग सपा के घोषणापत्र का इंतजार कर रहे हैं. बाकी घोषणापत्र ऐसे होते हैं, जिनमें कहा तो जाता है लेकिन किया कुछ नहीं जाता, लेकिन समाजवादी लोग कुछ ऐसा सोचेंगे कि आने वाली पीढ़ी या लोगों को ऐसा कुछ मिले जिससे वे सरकार से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा सूचना और उन्हें जो उम्मीदें हैं, उन्हें साझा कर सकें.

मालूम हो कि सपा ने वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के लिए तैयार अपने घोषणापत्र में मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप और टैबलेट वितरित करने का वायदा किया था. उसे इस वायदे का खूब फायदा भी मिला था और पार्टी को खासकर युवाओं का खासा समर्थन मिला था और सपा ने पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनायी थी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश मोबाइल फोन निर्माण का हब बनेगा. नोएडा तथा आसपास के इलाकों में सबसे ज्यादा फोन निर्माण फैक्ट्रियां लगायी जाएंगी.मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार कम करना इस वक्त बहुत बड़ा सवाल है. अगर कार्यप्रणाली को तकनीक के साथ जोड दिया जाए तो काम में पारदर्शिता आयेगी और भ्रष्टाचार भी कम होगा.

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि जहां तकनीक से लाभ हैं, वहीं उसके नुकसान भी हैं. खासकर युवा पीढी को इससे सतर्क रहना होगा.

अखिलेश ने उत्तर प्रदेश में अपनी 4-जी सेवा शुरु करने के लिये वोडाफोन को बधाई देते हुए कहा कि इससे नेटवर्क का फायदा मिलने के साथ-साथ लोगों को रोजगार भी मिलेगा.प्रदेश के मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने वोडाफोन से आग्रह किया कि वह अपनी सेवा को दिल्ली से बलिया तक जाने वाले एक्सप्रेस-वे के किनारे और प्रदेश के हर थाने में 4-जी नेटवर्क उपलब्ध कराने के साथ-साथ प्रदेश सरकार की योजनाओं का प्रचार करते एप्लीकेशंस तैयार करे.

सिंघल ने कहा कि कैदियों को विभिन्न जेलों से अदालत में पेश करने के बजाय वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये उनकी पेशी हो तो कई परेशानियों से निजात मिल सकती है. उन्होंने लखनउ के जनेश्वर मिश्र पार्क में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया.

इसके पूर्व, वोडाफोन के प्रबन्ध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील सूद ने कहा कि देश का उपभोक्ता संचार के अपने तमाम माध्यमों को एक साथ जोडकर काम करना चाहता है. इसके अलावा युवा पीढी भी अपने माहौल का वैश्वीकृत रुप चाहती है. वोडाफोन की 4-जी सेवा इन उम्मीदों पर खरी उतरेगी.

उन्होंने कहा कि भारत में सबसे बडे प्रत्यक्ष विदेशी निवेशक वोडाफोन ने देश के सात सर्किल में अपनी 4-जी सेवा शुरु की है और आगामी मार्च तक उत्तर प्रदेश के 100 शहरों में यह सेवा शुरु कर दी जाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें