34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इस बार अलग सा होगा मुलायम का जन्मदिन

-राजेन्द्र कुमार लखनऊ : उत्तर प्रदेश के बड़े नेता अपना जन्मदिन अब भव्यता के साथ मनाने में अपनी शान समझने लगे हैं. बसपा प्रमुख मायावती और सूबे के मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह तड़क-भड़क के साथ हर वर्ष अपना जन्मदिन मनाते रहे हैं. अब डा.राम मनोहर लोहिया के शिष्य मुलायम सिंह यादव भी भव्यता के साथ […]

-राजेन्द्र कुमार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के बड़े नेता अपना जन्मदिन अब भव्यता के साथ मनाने में अपनी शान समझने लगे हैं. बसपा प्रमुख मायावती और सूबे के मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह तड़क-भड़क के साथ हर वर्ष अपना जन्मदिन मनाते रहे हैं.

अब डा.राम मनोहर लोहिया के शिष्य मुलायम सिंह यादव भी भव्यता के साथ अपना बर्थ-डे मनाने वाले नेताओं की श्रेणी शामिल होने जा रहे हैं. अभी तक मुलायम सिंह अपने विक्रमादित्य मार्ग स्थिति घर पर रहकर ही सादगी के साथ जन्मदिन मनाते रहे थे परन्तु इस बार उनके जन्मदिन पर भी धूम-धड़ाका होगा जिसमें सत्ता की धमक भी दिखेगी और राजनीति का तड़का भी होगा.

मुलायम सिंह 75 साल के होने जा रहे हैं. आने वाली 21 नवंबर की रात अखिलेश सरकार के कैबिनेट मंत्री आजम खां ने मुलायम सिंह यादव का बर्थ-डे भव्यता के साथ मनाने की तैयारी रामपुर में की है.

सपा प्रमुख मुलायम सिंह के जीवन का यह पहला अवसर है जब लखनऊ और सैफई स्थिति अपने घर के बाहर जन्मदिन मनाते हुए वे 75 किलो का केट काटेंगे. बीते साल मुलायम सिंह ने अपना जन्मदिन पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं की बधाई लेते हुए मनाया था.

तब उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से कहा था कि वह लोकसभा में ज्यादा से ज्यादा सीटें जिताकर उन्हें केंद्र भेजने का तोहफा दें. मुलायम की यह मंशा तो पार्टी नेता पूरी नहीं कर सके पर सपा प्रमुख के दोस्त आजम खां ने अपने नेता का जन्मदिन भव्यता से मनाकर उनको खुश करने की ठान ली. जिसके तहत उन्होंने मुलायम सिंह को अपना जन्मदिन रामपुर में मनाने के लिए मनाया.

जन्मदिन पर मुलायम सिंह द्वारा काटा जाने वाला 75‍ किलो का केक, आजम खां दिल्ली में बनवा रहे हैं. उन्होंने सपा प्रमुख के रामपुर में भव्य स्वागत-सत्कार का प्रबंध भी किया है. आजम खां के मीडिया प्रभारी मोहम्मद शानू के अनुसार सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव 21 और 22 नवंबर को रामपुर में रहेंगे. उनके साथ में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी होंगे.

सपा प्रमुख मुलायम सिंह के जन्मदिन का कार्यक्रम 21 नवंबर की जौहर विश्वविद्यालय के परिसर में होगा. ये विश्वविद्यालय आजम खां ने स्थापित किया है. रामपुर के सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर से मुलायम सिंह और उनके पु‍त्र अखिलेश यादव एक बग्घी में बैठकर मौलाना अली जौहर विश्वविद्यालय के लिए निकलेंगे.. जिस बग्धी में मुलायम सिंह बैठेंगे उसे इग्लैंड से आजम खां ने मंगवाया है.

मुलायम सिंह के स्वागत के लिए सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर से जौहर विश्वविद्यालय तक के 12 किलोमीटर लंबे इस रास्ते पर लाल कार्पेट बिछी होगी और सड़क के दोनों तरफ फूलों की सजावट रहेगी. जौहर विश्वविद्यालय के परिसर में रात को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. इसमें हंसराज हंस और साबरी ब्रदर्स जैसे कलाकार अपने फन का जादू बिखरेंगे. रात 12 बजे रात मुलायम सिंह के जन्मदिन पर 75 किलो का केक काटा जाएगा.

इस अवसर पर अखिलेश सरकार के तमाम मंत्रियों के साथ में पार्टी के विधायक और उत्तराखंड के राज्यपाल और उत्तर प्रदेश तथा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके कांग्रेस के वरिष्ट नेता एन.डी. तिवारी भी वहां होंगे. अगले दिन 22 नवंबर को जौहर विश्वविद्यालय में सपा प्रमुख मुलायम सिंह और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव रामपुर मेडिकल कालेज की संगे बुनियाद रखेंगे.

इसके बाद विश्वविद्यालय के परिसर में आयोजित एक जनसभा को मुलायम सिंह और अखिलेश यादव संबोधित करेंगे. अपने संबोधन के दौरान मुलायम सिंह पार्टी कार्यकर्ताओं को जहां राजनीतिक संदेश देंगे, वहीं मुख्यमंत्री रामपुर के विकास से संबंधित कुछ योजनाओं की घोषणाएं करेंगे. इसके अलावा मुख्यमंत्री यूपी में आदर्श भोजन योजना शुरू करने का ऐलान करेंगे.

इस योजना के तहत मजदूरों को दस रूपए में उनके कार्य स्थल पर ही भोजन मुहैया कराया जाएगा. मुलायम सिंह के जन्मदिन पर हो रहे इस आयोजन को भाजपा प्रवक्ता विजय पाठक धन की बर्बादी बता रहे हैं.

पाठक कहते हैं कि ऐसा ही दिखावा बसपा प्रमुख मायावती भी अपने जन्मदिन पर करती थीं, जिसकी सपा नेता आलोचना करते थे. अब सपा प्रमुख को खुश करने के लिए सरकार के पैसे से करोड़ों रूपए का पड़ाव, विश्वविद्यालय परिसर में बनावा जा रहा है और आजम खां भी दिखावा करने में जुटें हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें