27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड और जम्मू कश्मीर के चुनावी मैदान में अकेले उतरेगी सपा

।।राजेन्द्र कुमार।। लखनऊः समाजवादी पार्टी (सपा) को राष्ट्रीय मान्यता दिलाने की मुहिम के तहत झारखंड और जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनावों में मुलायम सिंह यादव ने इस बार बड़ी संख्या में प्रत्याशियों को खड़ा करने का निर्णय लिया है. पार्टी सूत्रों के अनुसार इन दोनों राज्यों में पार्टी किसी से भी गठबंधन कर चुनाव मैदान […]

।।राजेन्द्र कुमार।।

लखनऊः समाजवादी पार्टी (सपा) को राष्ट्रीय मान्यता दिलाने की मुहिम के तहत झारखंड और जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनावों में मुलायम सिंह यादव ने इस बार बड़ी संख्या में प्रत्याशियों को खड़ा करने का निर्णय लिया है. पार्टी सूत्रों के अनुसार इन दोनों राज्यों में पार्टी किसी से भी गठबंधन कर चुनाव मैदान में नहीं उतरेगी. झारखंड में करीब तीस और जम्मू कश्मीर में एक दर्जन से अधिक सीटों पर उम्मीदवारों को उतारने की तैयारी पार्टी ने की है. दिल्ली में होने वाली पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक में इन दोनों राज्यों में चुनाव लड़ने वाली सीटों को अन्तिम रूप दिया जाएगा.

पार्टी प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया, इन दोनों राज्यों में सपा मजबूती के साथ चुनाव मैदान में उतरेगी. लेकिन चौधरी यह नहीं बता पाये की पार्टी कितनी सीटों पर उम्मीदवार खड़े करने जा रही है. पार्टी नेताओं के अनुसार झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों में उम्मीदवार को मैदान में उतारने को लेकर सपा के राष्ट्रीय महासचिव किरणमय नंदा की राय को महत्व मिलेगा. सपा प्रमुख ने संसदीय बोर्ड की बैठक में उनसे झारखंड में चुनाव लड़ने के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है. सपा संसदीय बोर्ड की बैठक 31 अक्टूबर को होगी.

पार्टी नेताओं के मुताबिक झारखंड की पार्टी इकाई ने सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव को राज्य में चुनाव लड़ने वाले 26 उम्मीदवारों के नामों की सूची भेजी है. हालाकि झारखंड की 50 विधानसभा सीटों पर पार्टी संगठन चुनाव लड़ना चाहता है. परन्तु झारखण्ड में सपा के प्रभारी काशीनाथ सिंह ने अभी सिर्फ 26 सीटों को चिन्हित कर उन पर चुनाव लड़ने वाले पार्टी प्रत्याशियों की सूची मुलायम सिंह यादव को भेजी है. सपा के एक राष्ट्रीय महासचिव ने अनुसार झारखंड में पार्टी के प्रमुख नेता काशीनाथ चाहते हैं कि राज्य में पार्टी अधिकाधिक वोट पाने और सीटें जीतने के लिए कम से कम 50 क्षेत्रों में अपने प्रत्याशी उतारे. काशीनाथ की इस इच्छा पर ही सपा प्रमुख मुलायम सिंह ने किररमय नंदा से इस मामले में रिपोर्ट देने को कहा है.
पार्टी सूत्रों के अनुसार महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों से सबक लेते हुए सपा नेता झारखंड में अकेले ही चुनाव मैदान में उतरने पर जोर दे रहे हैं. पार्टी नेताओं का तर्क है कि अकेले मजबूत नेता के भरोसे चुनाव लड़ने से पार्टी को फायदा मिलेगा. हालांकि पार्टी के कुछ बड़े नेताओं ने कांग्रेस और जेडीयू से तालमेल कर चुनाव लड़ने की सलाह भी दी थी. जम्मू कश्मीर में भी गठबंधन करके चुनाव लड़ने की राय वहां के कुछ नेताओं ने दी थी. दोनों राज्यों से मिली ऐसी राय पर पार्टी में विचार हुआ और तय हुआ कि अकेले ही दोनों राज्यों में चुनाव लड़ा जाए. किन-किन सीटों पर इन राज्यों में प्रत्याशी खड़ा किए जाए? अब सपा प्रमुख 31 अक्टूबर को अन्तिम निर्णय लेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें