25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अखिलेश ने लिखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आज पत्र लिखकर आपदा मोचक निधि के तहत ओलावृष्टि से पीडित किसानों की मदद के लिये राज्य सरकार द्वारा मांगी गयी धनराशि के बकाया हिस्से को जल्द स्वीकृत कराने का अनुरोध किया है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आज पत्र लिखकर आपदा मोचक निधि के तहत ओलावृष्टि से पीडित किसानों की मदद के लिये राज्य सरकार द्वारा मांगी गयी धनराशि के बकाया हिस्से को जल्द स्वीकृत कराने का अनुरोध किया है.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि इस साल फरवरी, मार्च और अप्रैल में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हुई ओलावृष्टि और बारिश से प्रभावित किसानों को राहत दिलाने के लिये प्रदेश सरकार ने 7543.14 करोड़ रुपये की धनराशि राष्ट्रीय आपदा मोचक निधि से स्वीकृत करने के लिये दो मई को केंद्र सरकार को पत्र भेजा था.

मुख्यमंत्री ने पत्र में कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के गत 11 अगस्त के पत्र द्वारा 2801.59 करोड़ रुपये की धनराशि उस निधि से मंजूर की गयी है. साथ ही खत में यह भी कहा गया कि राज्य सरकार द्वारा भेजे गये पत्र में निधि की परिधि से बाहर की मदों को भी शामिल किये जाने की बात करते हुए बाकी रकम जारी करना सम्भव नहीं बताया गया था.
अखिलेश ने कहा कि राज्य सरकार अपने स्रोतों से 2968 करोड़ रुपये समेत अब तक कुल 3447 करोड़ रुपये की धनराशि गत 11 अगस्त को मिले पत्र के पहले ही किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिये मंजूर की जा चुकी है. राज्य सरकार द्वारा भेजे गये मेमोरेण्डम के सन्दर्भ में केंद्र सरकार द्वारा लिया गया निर्णय राष्ट्रीय आपदा मोचक निधि के दिशानिर्देशों के आलोक में तर्कसंगत नहीं है.
उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्राकृतिक आपदा से फसलों को हुए नुकसान को ध्यान में रखते हुए केंद्र द्वारा राष्ट्रीय आपदा मोचक निधि से स्वीकृत की गयी 2801 करोड़ रुपये की धनराशि प्रभावित किसानों को राहत देने के लिये नाकाफी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें