20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP : 1 साल में लखनऊ से आगरा, वाराणसी और अन्य शहरों के लिए सीधी उड़ान सेवा

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से वाराणसी और आगरा जैसे शहरों तक विमान के जरिये पहुंचना जल्द संभव होगा. साल भर में प्रदेश के शहरों के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू कर दी जायेगी. प्रमुख सचिव :पर्यटन: नवनीत सहगल ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि लखनऊ से वाराणसी, आगरा, गोरखपुर और इलाहाबाद […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से वाराणसी और आगरा जैसे शहरों तक विमान के जरिये पहुंचना जल्द संभव होगा. साल भर में प्रदेश के शहरों के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू कर दी जायेगी. प्रमुख सचिव :पर्यटन: नवनीत सहगल ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि लखनऊ से वाराणसी, आगरा, गोरखपुर और इलाहाबाद जैसे शहरों के लिए सीधी उड़ान सेवा 2016-17 में शुरू हो जायेगी. इस संबंध में एयर इंडिया के प्रस्ताव के बारे में पूछने पर सहगल ने कहा कि एयर इंडिया ने 70 सीटों वाले विमान के जरिये शहरों के बीच उड़ान सेवा संचालित करने का प्रस्ताव किया था लेकिन शुरुआत में इतनी सीटें भरना व्यावहारिक नहीं नजर आ रहा था.

उन्होंने कहा कि व्यावहारिकता से जुड़े कुछ मुद्दे थे, जिन्हें अब हल कर लिया गया है. हम चाहते हैं कि 20 सीट वाले विमान से शहरों के बीच उड़ान सेवा की शुरुआत की जाये और फिर यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होने पर अधिक सीटों वाले विमान उडायें जाएं. प्रदेश में देशी-विदेशी पर्यटकों की आमद के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में सहगल ने कहा कि इस साल अब तक 20 करोड देशी विदेशी पर्यटक आ चुके हैं. लखनऊ में 48 लाख घरेलू और 58 हजार विदेशी पर्यटक आये. सहगल ने कहा कि अगर 2014 की बात करें तो घरेलू पर्यटकों की आमद के मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के मामले में तीसरे स्थान पर है.

प्रमुख सचिव ने बताया कि पर्यटन निगम की आय बढाने के लिए 37 ऐसी संपत्तियों को लीज पर दिया जायेगा, जिनका अभी कोई उपयोग नहीं हो रहा है. आज ही बोली पूर्व की प्रक्रिया संचालित हुई, जिसमें उत्साहजनक परिणाम देखने को मिले. करीब 55 लोग इस प्रक्रिया में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को उत्तर प्रदेश पर्यटन दिवस के रुप में मनाया जायेगा. प्रदेश के सभी जिलों में पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाया जायेगा. लखनऊ में हाट एयर बैलून उड़ाया जायेगा. इसमें आम नागरिकों को सैर करायी जायेगी. लखनऊ, उत्तर प्रदेश और पर्यटन को लेकर स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है, जिसमें सफल डेढ़ सौ लोगों को बैलून पर मुफ्त सैर कराएंगे. सहगल ने कहा कि पर्यटन दिवस के मौके पर इमामबाड़े और अंसल टाउनशिप के लिए विंटेज कार रैली निकाली जायेगी. जनेश्वर मिश्र पार्क में शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. शिल्पा राव जैसे मशहूर गायकों को बुलाया जायेगा.

उन्होंने बताया कि फोटो प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी. पर्यटन दिवस लखनउ में पहली बार मनाया जा रहा है. खानपान महोत्सव का भी आयोजन हो रहा है, जिसमें अवध के लजीज व्यंजन पेश किये जायेंगे. पर्यटन क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वाले लोग सम्मानित किये जायेंगे. एक सवाल के जवाब में सहगल ने कहा कि ‘हेरिटेज आर्क’ की तरह ‘नेचर आर्क’ भी बनाया जायेगा. ये आर्क दुधवा, कतर्निया घाट, इटावा लाएन सफारी, चंबल बर्ड सेंचुरी जैसी जगहों से होकर गुजरेगा. 14 फरवरी को ही पर्यटन नीति की विधिवत शुरुआत की जायेगी. सहगल ने बताया कि पर्यटन दिवस के दिन पर्यटन निगम द्वारा संचालित होटलों में कमरे के किराये में 20 फीसदी और खानपान पर 10 फीसदी की छूट दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर धार्मिक मेले में एक लाख से अधिक लोग जुटते हैं. उन जगहों की पहचान कर ऐसे मेलों को सरकार भरपूर प्रोत्साहन देगी। ऐसी नौ जगहों का चयन किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें