34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऐसे रखो स्मार्टफोन को सुरक्षित

स्मार्टफोन को सुरक्षित बनाने के लिए यूजर कई तरह के उपाय खोजते हैं, ताकि उनके फोन में मौजूद जरूरी डाटा को कोई हैक न कर सके. तुम इन उपायों को अपना कर अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित बना सकते हो. यूआरएल से पहचानो वेबसाइट एक असली वेबसाइट को पहचाने के लिए उसके यूआरएल पर ध्यान देना […]

स्मार्टफोन को सुरक्षित बनाने के लिए यूजर कई तरह के उपाय खोजते हैं, ताकि उनके फोन में मौजूद जरूरी डाटा को कोई हैक न कर सके. तुम इन उपायों को अपना कर अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित बना सकते हो.

यूआरएल से पहचानो वेबसाइट

एक असली वेबसाइट को पहचाने के लिए उसके यूआरएल पर ध्यान देना चाहिए. असली वेबसाइट के यूआरएल की शुरुआत में https:// लिखा होता है. इसके अलावा, जो वेबसाइट असुरक्षित हो सकती हैं, उनके यूआरएल की शुरुआत http:// से होती है. असुरक्षित वेबसाइटों पर किसी भी संदिग्ध लिंक को क्लिक करने से बचना चाहिए. खास कर तब, जब तुम बैंक आदि से संबंधित जानकारी साझा करते हो. कई ब्राउजर चेतावनी भी देते हैं कि जिस लिंक पर आप क्लिक कर रहे हैं, वह आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकते है. इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

इन्स्टॉलेशन से पहले एप की जांच

तुम प्ले स्टोर से कई एप डाउनलोड करते होगे. इसकी वजह से उनके फोन में वायरस या मालवेयर आ जाते हैं. इससे फोन हैंग होने लगता है. इसके अलावा कोई हैकर डेटा पर सेंध भी लगा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस स्मार्टफोन चलानेवाले यूजर केवल गूगल प्लेस्टोर से ही एप डाउनलोड करें. साथ ही एप को डाउनलोड करने से पहले गूगल प्ले स्टोर पर दी गयी जानकारी को जरूर पढ़ो. एप इंस्टॉल करने से पहले जो परमिशन मांगा जाता है, उस पर भी ध्यान दो.

किसी भी लिंक पर न करो क्लिक

अगर तुम सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल कर रहे हो, तो किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले जांच लो. क्योंकि अकसर स्पैम इमेल, एप, टॉरेंट जैसी साइटों पर नुकसान पहुंचानेवाले लिंक होते हैं. इन पर क्लिक करते ही डिवाइस में ट्रोजन प्रोग्राम डाल दिया जाता है.

गेस्ट मोड का करें प्रयोग

प्ले स्टोर पर ऐसे ढेरों एप हैं, जो तुम्हारे फोन में इंस्टॉल होने के बाद फोन की जानकारी दूसरे यूजर के साथ साझा करते हैं. इसके अलावा फोन पर आनेवाले मैसेज को भी वे हैकर देख सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि तुम जब भी किसी अन्य व्यक्ति को फोन दो, तो गेस्ट मोड एक्टीवेट कर दो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें