38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट सर्विस का ट्रायल, 125 भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों को किया शामिल

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में ज्यादा से ज्यादा यूजर्स जुटाने की कवायद एक बार फिर से तेज कर दी है. इसके लिए कंपनी भारत में लोकल इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की मदद से एक्सप्रेस वाइ-फाइ सर्विस शुरू करने की तैयारी में है. यानी फेसबुक लोकल इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स से इंटरनेट खरीद कर उन इलाकों […]

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में ज्यादा से ज्यादा यूजर्स जुटाने की कवायद एक बार फिर से तेज कर दी है. इसके लिए कंपनी भारत में लोकल इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की मदद से एक्सप्रेस वाइ-फाइ सर्विस शुरू करने की तैयारी में है.
यानी फेसबुक लोकल इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स से इंटरनेट खरीद कर उन इलाकों में वाइ-फाइ हॉट स्पॉट लगायेगा, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है. इसके लिए कंपनी सर्विस प्रोवाइडर्स को एक सॉफ्टवेयर देगी, जिसके जरिये वे गांवों में पब्लिक हॉट स्पॉट के जरिये इंटरनेट उपलब्ध करायेंगी.
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने एक्सप्रेस वाइ-फाइ के लिए लोकल पार्टनर्स के साथ 125 रूरल वाइ-फाइ हॉट स्पॉट का ट्रायल किया है.
गौरतलब है कि भारत में फेसबुक के फ्री बेसिक के फेल होने के बाद यह उसका दूसरा प्रयास है. उम्मीद की जा रही है कि यह सफल भी होगा, क्योंकि यह इंटरनेट डॉट ओआरजी की तरह कुछ सर्विस के लिए फ्री नहीं होगा, बल्कि इसके लिए पैसे देने होंगे. ऐसे में नेट न्यूट्रेलिटी का मुद्दा भी नहीं उठेगा. एक्सप्रेस वाइ-फाइ के तहत कस्टमर्स लोकल इंटरनेट प्रोवाइडर्स से इंटरनेट खरीद सकेंगे.
आइएचएस टेक्नोलॉजी के एनॉलिस्ट इयान फॉग के मुताबिक, कंपनी इंटरनेट के जरिये उन लोगों को भी फेसबुक यूजर बनाना चाहती है, जो इंटरनेट यूज नहीं करते.
फेसबुक को चलाएं अपनी मातृभाषा में
क्या आपको फेसबुक चलाने में दिक्कत आती है, क्योंकि वह अंगरेजी में है? कई बार लोगों को एफबी में भाषा संबंधी दिक्कत होती है या फिर उन्हें वह मजा नहीं आता है, जो उन्हें अपनी मातृभाषा में आता है. यदि ऐसा है, तो परेशान न हों. आप अपनी ही भाषा में फेसबुक को चला सकते हैं. फेसबुक में अपनी भाषा का चयन करके उसमें चलाने की सुविधा यूजर्स को दी गयी है. आइये जानते हैं कि किस प्रकार अपनी मातृभाषा में फेसबुक को चलाया जा सकता है:
स्टेप 1. अपनी भाषा में पोस्ट को अपडेट करने के लिए अकाउंट की सेटिंग में जायें, जनरल सेटिंग टैब का चयन करें, ‘पोस्ट इन मल्टीपल लैंग्वेज’ को एनेबल कर दें. अगर आपका पेज है, तो सिर्फ एडमिन ही ऐसा कर सकता है.
स्टेप 2. एडिट पर क्लिक करें और सेव कर दें. इससे आपके द्वारा की जानेवाली सेटिंग सेव हो जायेगी.
स्टेप 3. जब एक आेर आप सेटिंग को एनेबल कर देंगे, तो आप अपने पोस्ट की सेटिंग पर पहुंच जायेंगे और देखेंगे कि आपके सामने कुछ विकल्प हैं. उनमें से किसी एक भाषा के विकल्प का चयन कर लें, जो कि एक अतिरिक्त विकल्प होगा.
स्‍टेप 4. आप चाहें तो दो भाषाओं के अलावा, थर्ड लैंग्वेज भी चुन सकते हैं, जिसके लिए आपको पुन: ‘राइट पोस्ट इन एनॉदर लैंग्वेज’ पर क्लिक करके उसे एनेबल करना होगा. इसके बाद जब भी किसी पोस्ट को करेंगे, तो आपके सामने विकल्प आयेगा कि आप किस भाषा में अपने मित्रों को पोस्ट दिखाना पसंद करेंगे. उसी भाषा का चयन कर लें. इस प्रकार, आप अपनी भाषा में ही फेसबुक का आनंद उठा पायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें