30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

क्वॉल्कॉम चिपसेटवाले एंड्रॉयड डिवाइस एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है. बताया जा रहा है कि एंड्रॉयड मार्शमैलो और पुराने क्वॉल्कॉम […]

क्वॉल्कॉम चिपसेटवाले एंड्रॉयड डिवाइस
एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.
बताया जा रहा है कि एंड्रॉयड मार्शमैलो और पुराने क्वॉल्कॉम चिपसेट में 4 खामियां पायी गयी हैं, जिन्हें Quadrooter कहा जा रहा है. इसके जरिये अटैकर किसी भी क्वॉल्कॉम प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन का रूट एंट्री पा सकते हैं यानी उन्हें रूट लेवल एक्सेस मिल सकता है.
ताजा रिसर्च के मुताबिक यह 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और टैबलेट में पाया जा सकता है. एंड्रॉयड की यह खामियां लास वेगस में DEF CON 24 सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस के दौरान चेक प्वॉइंट रिसर्चर्स की टीम ने किया है.
गौरतलब है कि क्वॉल्कॉम पॉपुलर चिपसेट कंपनी है जिसका मॉडर्न बेसबैंड मार्केट में यानी LTE चिपसेट में 65 फीसदी शेयर है.
रिसरचर्स के मुताबिक एक खतरनाक एप के जरिए स्मार्टफोन में अटैक किया जा सकता है. अटैकर इसके लिए मैलवेयर प्रोग्राम लिखकर विक्टिम के डिवाइस में भेजता है. इंस्टॉल होने के बाद यह मैलवेयर स्मार्टफोन का रूट ऐक्सेस कर लेता है.
घबराने की जरूरत नहीं, लेकिन सिक्योरिटी पैच इग्नोर न करें
– गूगल के मंथली सिक्योरिटी अपडेट के जरिए चार में से तीन खामियों को फिक्स कर दिया गया है. आने वाले सितंबर सिक्योरिटी अपडेट में बची हुई खामियां भी ठीक कर ली जाएंगी.
– नेक्सस डिवाइस में ओटीए अपग्रेड के जरिए इसे पहले ही फिक्स किया जा चुका है.
– चेक प्वॉइंट रिसर्चर्स की टीम ने एक एप के बारे में बताया है जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन में क्वाडरूट के बारे में पता लगा सकते हैं.
– हमारी सलाह है कि आपके स्मार्टफोन में कोई भी सिक्योरिटी पैच अपडेट आये तो आप उसे फौरन इंस्टॉल कर लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें