38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब फेसबुक मैसेंजर में भी मिल सकता है एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन

व्हाॅट्सएप्प ने हाल ही में चैट्स में एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन शुरू किया है, जिसके बाद कई दूसरे चैट एप्प ने भी प्राइवेसी के लिए इस एन्क्रिप्शन का सहारा लिया है. आनेवाले दिनों में फेसबुक अपने मैसेंजर के लिए भी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन का ऐलान कर सकता है. ब्रिटिश अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट […]

व्हाॅट्सएप्प ने हाल ही में चैट्स में एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन शुरू किया है, जिसके बाद कई दूसरे चैट एप्प ने भी प्राइवेसी के लिए इस एन्क्रिप्शन का सहारा लिया है. आनेवाले दिनों में फेसबुक अपने मैसेंजर के लिए भी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन का ऐलान कर सकता है.
ब्रिटिश अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट पर नजर रखनेवाले लोगों ने बताया है कि यूजर्स को एप्प में प्राइवेसी का ऑप्शन दिया जायेगा. यानी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन डिफॉल्ट नहीं होगा, बल्कि यूजर को एन्क्रिप्शन चुनने के ऑप्शन मिलेंगे. पिछले दिनों रिपोर्ट आ रही थी कि फेसबुक मैसेंजर में एक सीक्रेट चैट का ऑप्शन दिया जायेगा. फिलहाल यह साफ नहीं है कि सीक्रेट चैट में ही एंड टु एंड एन्क्रिप्शन दिया जायेगा या फिर यह इससे अलग होगा.
गौरतलब है कि हाल ही में हुए I/O 2016 इवेंट के दौरान गूगल ने Allo एप्प का ऐलान किया है, जिसमें एंड टु एंड एन्क्रिप्शन फीचर को सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिया जायेगा. हालांकि, गूगल के इस कदम की सीआइए के पूर्व कर्मचारी एडवर्ड स्नोडेन ने लोगों से Allo का विरोध करने की अपील की थी. उनके मुताबिक ज्यादातर लोगों को एन्क्रिप्शन की समझ नहीं होती, इसलिए वे इसे एनेबल नहीं कर सकते. गूगल को इसमें व्हाॅट्सएप्प की तरह डिफॉल्ट एंड टु एंड एन्क्रिप्शन देना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें