34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मौसम विभाग ने ट्विटर और फेसबुक पर बनाया अकाउंट

विभाग के पेज से जानें लाइव अपडेट भारी बारिश की चेतावनी हो या फिर बादल फटने का पूर्वानुमान. आंधी आने की चेतावनी हो या फिर साइक्लोन आने का फॉरकास्ट. इन सब चेतावनियों के लिए अब आपको टीवी देखने की जरूरत नहीं है. मौसम विभाग ने अब सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर ऐसी तमाम जानकारियों को […]

विभाग के पेज से जानें लाइव अपडेट
भारी बारिश की चेतावनी हो या फिर बादल फटने का पूर्वानुमान. आंधी आने की चेतावनी हो या फिर साइक्लोन आने का फॉरकास्ट. इन सब चेतावनियों के लिए अब आपको टीवी देखने की जरूरत नहीं है. मौसम विभाग ने अब सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर ऐसी तमाम जानकारियों को अपडेट करने का काम शुरू कर दिया है.
मौसम विभाग ने ट्विटर पर अपना अकाउंट खोल लिया है. मौसम विभाग का ट्विटर हैंडल है @IMDweather. मौसम विभाग को ट्विटर पर अपना अकाउंट खोले महज कुछ दिन हुए, लेकिन इस पर अपडेटेड जानकारी के ट्वीट लगातार किये जाने लगे हैं और इसके फॉलोवर धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं.
सोशल मीडिया अपडेट के लिए बनी स्पेशल टीम
मौसम विभाग के एडीजी एम महापात्रा का कहना है कि अभी तो यह शुरुआत है. आगे हमारे फॉलोवर तेजी से बढ़ेंगे. महापात्रा के मुताबिक, अब ट्रेडिशनल मीडिया की बजाय लोगों का ज्यादा वक्त सोशल मीडिया ले रहा है. लिहाजा सोशल मीडिया पर मौसम विभाग की मौजूदगी जरूरी हो गयी है. मौसम विभाग ने सोशल मीडिया पर मौसम की जानकारियां अपडेट करने के लिए डेडिकेटेड टीम बना दी है.
एप्प लाने की भी तैयारी
मौसम विभाग ने फेसबुक पर भी अपना अकाउंट बना लिया है. यहां पर India Meteorological Department के नाम से अकाउंट बनाया गया है. अब तक मौसम विभाग को 16 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. मौसम विभाग के महानिदेशक लक्ष्मण सिंह राठौर के मुताबिक, अभी तो हमने शुरुआत की है. आनेवाले दिनों में मौसम से संबंधित तमाम जानकारियां आपको फेसबुक और ट्विटर के जरिये जल्द से जल्द मिल जाया करेंगी.
राठौर के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक दौर में सूचना को तेजी से लोगों तक पहुंचाना मौसम विभाग की जिम्मेवारी है और सोशल मीडिया की इसमें भूमिका अहम है. मौसम विभाग आनेवाले दिनों में अपनी मौसम की जानकारियां देने के लिए एप्प भी बना रहा है और जल्द ही इस बारे में लोगों को बताया जायेगा.
भूकंप की जानकारी से करेंगे लोगों को अपडेट
मौसम विभाग के साइक्लोन डिवीजन ने पहले ही एसएमएस के जरिये लोगों को जल्द से जल्द जानकारी देने की सुविधा बना रखी है. अब साइक्लोन को लेकर किसी भी तरह की जानकारी को मौसम विभाग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आसानी से हासिल किया जा सकेगा. खास बात ये है कि मौसम विभाग भूकंप की जानकारी भी ट्विटर और फेसबुक पर सैकड़ों में मुहैया करायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें