27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इन वेबसाइट्स की मदद से तैयार करें प्रभावी रिज्यूमे

इंटरनेट के बढ़ते दायरे ने लोगों के लिए नौकरी की तलाश करने की प्रक्रिया को तो आसान बनाया ही है, अब यह आवेदनकर्ताओं को अपने रिज्यूमे को प्रभावी बनाने में भी बड़ी सहायता प्रदान कर रहा है. आज ऐसी कई वेबसाइट्स हैं, जो नि:शुल्क ही आकर्षक और नियोक्ता पर अलग छाप छोड़नेवाले रिज्यूमे तैयार करने […]

इंटरनेट के बढ़ते दायरे ने लोगों के लिए नौकरी की तलाश करने की प्रक्रिया को तो आसान बनाया ही है, अब यह आवेदनकर्ताओं को अपने रिज्यूमे को प्रभावी बनाने में भी बड़ी सहायता प्रदान कर रहा है. आज ऐसी कई वेबसाइट्स हैं, जो नि:शुल्क ही आकर्षक और नियोक्ता पर अलग छाप छोड़नेवाले रिज्यूमे तैयार करने में मददगार हैं. यदि आप भी एक दमदार बायोडेटा बनाना चाहते हैं तो इन वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं.
किसी भी जॉब को पाने की शुरुआत होती है आपके रिज्यूमे से. जाहिर है रिज्यूमे वह महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो आपकी काबीलियत के बारे में काफी कुछ बयां कर देता है. इसी के चलते रिज्यूमे काे प्रभावी अंदाज में तैयार करना बेहत जरूरी होता है. लेकिन आज भी लोग रिज्यूमे की सॉफ्ट काॅपी तैयार करते वक्त माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे वर्ड प्रोसेसर से आगे नहीं बढ़ पाते. माइक्राेसॉफ्ट में रिज्यूमे तैयार करते वक्त अपनी डिटेल को एक-एक कर डालना इस बात की गारंटी नहीं देता कि रिज्यूमे देखनेवाले उसे देखकर प्रभावित होंगे.
वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो टेक्नोलॉजी से अपडेट रहना पसंद करते हैं और रिज्यूमे को प्रभावी बनानेवाली वेबसाइट्स की मदद लेकर नियोक्ता पर अपनी अलग छाप छोड़ते हैं. यदि आप भी ऐसे लोगों में खुद को शामिल करना चाहते हैं, तो इन वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं.
जॉबस्पाइस.कॉम
जॉबस्पाइस.कॉम पर बिना रजिस्ट्रेशन किये बायोडेटा तैयार किया जा सकता है. इस वेबसाइट पर दस अलग-अलग स्टाइल और डिजाइनों के बायोडेटा टेम्प्लेट उपलब्ध हैं, जिनमें से आप अपनी पसंद का टेम्प्लेट चुन सकते हैं. टेम्प्लेट के सेलेक्शन के बाद आप आसान चरणों में अपना रिज्युमे तैयार कर सकते हैं.
हर रिज्युमे में कुछ सेक्शन होते हैं, जैसे शिक्षा, अनुभव वगैरह. यहां इन्हें अपने बायोडेटा में शामिल करना बहुत आसान है. बायोडेटा तैयार होने के बाद आप चाहें तो इसे कॉपी करके किसी वर्ड प्रोसेसर में पेस्ट करके फाइल बना सकते हैं या फिर पीडीएफ की शक्ल में डाउनलोड कर सकते हैं. इसे कस्टमाइज्ड यूआरएल के जरिये इंटरनेट पर भी दूसरों के साथ शेयर किया जा सकता है.
वी-सीवी.कॉम
वी-सीवी.कॉम का इस्तेमाल करने के लिए आप चाहें तो नया अकाउंट बना सकते हैं या फिर अपने फेसबुक अकाउंट से लॉग-इन कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर रिज्युमे बनाना काफी आसान है.
यहां आपको ऑनलाइन फॉर्म में शिक्षा, रोजगार, अनुभव, दिलचस्पी वगैरह के बारे में जरूरी सूचनाएं देनी होती है. साथ ही अपना हाल में खिचा हुआ फोटो अपलोड करना होता है. देखते-ही-देखते सीवी.कॉम आपका एक आकर्षक बायोडेटा तैयार कर देती है. आप इस बायोडेटा को पीडीएफ फॉर्मेट में भी डाउनलोड कर सकते हैं. सबसे खास बात यह है कि इस वेबसाइट पर बायोडेटा तैयार करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता.
इमर्स.कॉम
इमर्स.कॉम पर भी जॉबस्पाइस.कॉम की तरह साइन-अप करने की जरूरत नहीं है. तैयार रिज्युमे को पीडीएफ, डॉक, आरटीएफ और ऐसे ही कई दूसरे फॉर्मेट्स में डाउनलोड किया जा सकता है. तैयार रिज्यूमे को ऑनलाइन शेयर करना या सीधे प्रिंट करना भी मुमकिन है. इमर्स के जरिये रिज्यूमे को सीधे इंप्लॉयर्स को भी भेजा जा सकता है. अच्छा रिज्युमे तैयार करने के लिए ढेरों टिप्स भी यहां पढ़ने को मिलते हैं.
लीडयू.कॉम
कई आकर्षक कलर टेम्प्लेट्स में से अपने पसंदीदा टेम्प्लेट का चुनाव कर आप लीडयू.कॉम पर अपना बायोडेटा बना सकते हैं. लीडयू में रिज्यूमे तैयार करने में आपको ज्यादा से ज्यादा 15-20 मिनट लगते हैं. लेकिन यहां सेक्शंस को मैनुअली जोड़ना पड़ता है. तैयार रिज्युमे को डाउनलोड करने की सुविधा भी नहीं है. हां, आप उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं या फिर ऑनलाइन ही किसी को भेज सकते हैं.
विजुअलसीवी.कॉम
बहुत-सी कंपनियां विजुअलसीवी.कॉम पर अच्छे, भावी कर्मचारियों की तलाश करती हैं. अगर आप लिंक्ड-इन सोशल नेटवर्किंग साइट के सदस्य हैं तो उसकी सारी जानकारी को यहां अपने बायोडेटा में इम्पोर्ट कर सकते हैं. तैयार सीवी को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि रिज्युमे पर विजुअल सीवी का बैज लगा दिखाई देता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें