36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्या आपने गूगल का I”m Feeling Lucky बटन यूज किया है!

आपमें से कई लोग गूगल के होम पेज में मौजूद ‘I’m Feeling Lucky’ ऑप्शन के बारे में जानते होंगे. अगर आप नहीं जानते हैं, तो चिंता न करें. हम आपको बता रहे हैं कि इसका क्या उपयोग है, यह ऑप्शन किस तरह आपका काम आसान कर देता है. गूगल के होम पेज पर सर्च बॉक्स […]

आपमें से कई लोग गूगल के होम पेज में मौजूद ‘I’m Feeling Lucky’ ऑप्शन के बारे में जानते होंगे. अगर आप नहीं जानते हैं, तो चिंता न करें. हम आपको बता रहे हैं कि इसका क्या उपयोग है, यह ऑप्शन किस तरह आपका काम आसान कर देता है. गूगल के होम पेज पर सर्च बॉक्स के नीचे दो बटन होते हैं. एक में Google Search लिखा होता है, जबकि दूसरे में I’m Feeling Lucky लिखा होता है. आप में से कई लोग इसके बारे में जानते होंगे क्योंकि यह काफी पहले से है. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो हम आपको बताते हैं कि इसका काम क्या है और इसे कैसे यूज कर सकते हैं.
Google सर्च बॉक्स में कुछ की-वर्ड्स लिखें और I’m Feeling Lucky पर क्लिक करें. यह आपको सीधे सर्च की-वर्ड से जुड़ा पहला सर्च रिजल्ट दिखायेगा. यानी अगर आप ज्यादा सर्च रिजल्ट में समय बरबाद नहीं करना चाहते हैं, तो यह काफी काम आयेगा.
YouTube में भी यूज कर सकते हैं
ऐसा ही यूट्यूब पर भी कर सकते हैं, लेकिन यह ऑफिशियल नहीं है. इसके लिए आपको थर्ड पार्टी एक्सटेंशन का सहारा लेना होगा. अगर आप यूट्यूब पर कोई वीडियो सर्च कर रहे हैं और उस वीडियो के अलावा आपको दूसरे सभी वीडियो मिल रहे हैं, तो आप इसे यूज कर सकते हैं.
इसके लिए आपको एक एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा जिसके बाद यूट्यूब सर्च ऑप्शन के बगल में ‘I’m Feeling Lucky’ का ऑप्शन आयेगा. आप सर्च की-वर्ड लिख कर उसे क्लिक करेंगे, तो उस कीवर्ड से जुड़े नये और बेहतरीन वीडियो आपके सामने होंगे. इस तरह आपका काफी समय बच जायेगा.
ऐसे करें इसे डाउनलोड
गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करें. फिर इस लिंक पर क्लिक कर के आप Youtube I am feeling Lucky एक्सटेंशन को डाउनलोड करें. इसके बाद ‘Add To Chrome’ का ऑप्शन आयेगा. इस एक्सटेंशन को क्रोम ब्राउजर में ऐड करने के बाद यह यूट्यूब लिंक सर्च बॉक्स के पास दिखेगा जहां से आप इसका यूज कर सकते हैं.
गूगल ने लॉन्च किया ‘जीबोर्ड’ App, सर्च करना हुआ और आसान
गूगल ने अपने iOS यूजर्स के लिए ‘कीबोर्ड एप्प’ लॉन्च किया है, जिसका नाम कंपनी ने ‘Gboard’ रखा है. इस की-बोर्ड के टाइपिंग इंटरफेस से वेब पर सर्च करना और भी आसान हो जायेगा. यूजर बिना एप्प को स्विच किये, केवल कोई जानकारी ही नहीं, बल्कि इमोजी और GIFs आदि भी सर्च करके दूसरे को भेज सकेंगे.
कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल : की-बोर्ड की स्क्रीन में ऊपर की ओर बाएं कोने में गूगल सर्च आइकन दिया गया है. इसके जरिये आप किसी का पता, यूट्यूब वीडियो आदि सर्च कर सकते हैं. यहीं से डायरेक्ट सेंड भी कर सकते है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि यूजर्स को किसी लिंक, वीडियो या फोटो को ढूंढ़ने के लिए जरूरी एप्प जैसे व्हाॅट्सएप्प, हैंगआउट और स्लैक से स्विच नहीं करना पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें