30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोई नहीं पढ़ सकेगा आपका मैसेज, इनक्रिप्शन सर्विस से बुरी तरह फंस सकता है व्हॉट्सएप्प !

दुनिया का नंबर वन मैसेंजर व्हाॅट्सएप्प अपनी नयी इनक्रिप्शन सर्विस को लेकर बुरी तरह फंस सकता है. इस फीचर के आने से माध्यम से व्हाॅट्सएप्प, मैसेज, कॉल, फोटो और वीडियो सहित सभी कंटेंट को इनक्रिप्ट किया जा चुका है. ऐसे में आपके व्हाॅट्सएप्प मैसेज कोई नहीं पढ़ सकेगा, यहां तक की व्हाॅट्सएप्प के पास भी […]

दुनिया का नंबर वन मैसेंजर व्हाॅट्सएप्प अपनी नयी इनक्रिप्शन सर्विस को लेकर बुरी तरह फंस सकता है. इस फीचर के आने से माध्यम से व्हाॅट्सएप्प, मैसेज, कॉल, फोटो और वीडियो सहित सभी कंटेंट को इनक्रिप्ट किया जा चुका है. ऐसे में आपके व्हाॅट्सएप्प मैसेज कोई नहीं पढ़ सकेगा, यहां तक की व्हाॅट्सएप्प के पास भी आपका डेटा नहीं होगा. भारत में पिछले हफ्तों से इस सेवा को शुरू किया जा चुका है, लेकिन यह सेवा भारत के आइटी नियमों के मुताबिक गैरकानूनी हो सकती हैं. आइटी एक्ट निजी क्षेत्र में 256 बिट्स इन​क्रिप्शन की इजाजत नहीं देता है.
हालांकि, इस बारे में अब तक कोई विशेष नियम नहीं है, लेकिन फिर भी ​टेलीकॉम मंत्रालय कुछ नियमों का व्हाॅट्सएप्प उल्लंघन कर है. इस आधार पर व्हाॅट्सएप्प इनक्रिप्शन को भारत में अवैध बताया जा सकता है. हमारे देश में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के लिए जो लाइसेंस एग्रीमेंट है, वह इस इनक्रिप्शन सर्विस को रोकता है. हमारे यहां बल्क इनक्रिप्शन के लिए कुछ खास सीमाएं हैं, जो काफी कमजोर कही जा सकती हैं. भारत में अब भी 40 बिट्स इनक्रिप्शन ही स्टैंडर बना हुआ है.
हालांकि, क्षेत्रों के हिसाब से ये बिट्स बदलते हैं, लेकिन 256 बिट्स बेहद ज्यादा है. अब नये इनक्रिप्शन फीचर के बाद आपके मैसेज सिर्फ मैसेज भेजनेवाला और जिसे भेजा गया है, वही पढ़ पायेगा. अब तक व्हाॅट्सएप्प के मैसेज सुरक्षा एजेंसियों से लेकर हैकर तक कोई भी इंटरसेप्ट कर सकता था, लेकिन अब मैसेज ऐसे कोड में जायेगा कि कोई नहीं पढ़ पायेगा. अब तक ऐसे मामले आते रहे हैं, जिनमें व्हाॅट्सएप्प पर मैसेज को हैकर्स ने हैक कर कई खुफिया जानकारियां चुराई है.
कई बार सरकार और सुरक्षा एजेंसियां भी सुरक्षा मामलों के चलते जरूरत पड़ने पर व्हाॅट्सएप्प को ट्रेस करती रही हैं, लेकिन व्हाॅट्सएप्प के नये कदम से ऐसा नहीं हो पायेगा. दरअसल व्हाॅट्सएप्प ने यूजर्स की निजता को ध्यान में रख कर व्हाॅट्सएप्प के मेसेज की सुरक्षा बढ़ा दी है. व्हाॅट्सएप्प के सबसे ताजा वर्जन से कॉल, मैसेज, फोटो, वीडियो, फाइल, आवाज सब कुछ खास कोड के जरिये यूजर के पास जायेगा. उस खास कोड के जरिये वह मैसेज सुरक्षित रहेगा. इस तरह से वह मैसेज भेजनेवाले और जिसे भेजा गया है तक ही रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें