28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फेसबुक पर अपना नंबर डालने से हो सकता है नुकसान

समय-समय पर फेसबुक अपने यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग और मोबाइल नंबर डालने के लिए कहता रहता है, और हम ऐसा कर भी देते हैं पर एक रिपोर्ट की मानें तो यदि आपने भी अपना नंबर फेसबुक पर डाला है, तो यह आपके लिए बहुत खतरनाक है. मोबाइल नंबर के जरिए हैकर्स आपकी बहुत सी पर्सनल […]

समय-समय पर फेसबुक अपने यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग और मोबाइल नंबर डालने के लिए कहता रहता है, और हम ऐसा कर भी देते हैं पर एक रिपोर्ट की मानें तो यदि आपने भी अपना नंबर फेसबुक पर डाला है, तो यह आपके लिए बहुत खतरनाक है. मोबाइल नंबर के जरिए हैकर्स आपकी बहुत सी पर्सनल जानकारी निकाल सकते हैं.
आपने भी यदि अपना मोबाइल नंबर फेसबुक पर यह सोच कर डाल रखा है कि इससे आपकी प्राइवेसी सुनिश्चित हो जायेगी, तो सावधान हो जाये. यह आपके लिए खतरे की घंटी है. इस संबंध में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया कि आपके मोबाइल नंबर के माध्यम से आपकी सभी जानकारियों का गलत इस्तेमाल हो सकता है.
वैसे तो समय-समय पर फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग और मोबाइल नंबर डालने के लिए कहता रहता है, और हम ऐसा कर भी देते हैं पर इस रिपोर्ट की माने तो यदि आपने भी अपना नंबर फेसबुक पर डाला है तो कोई भी फेसबुक के सर्च बार में जाकर आपका नंबर डालकर आपकी सभी जानकारियां, लोकेशन व प्राइवेसी सेटिंग आदि ले सकता है.
सैमसंग गैलेक्सी नोट 5 में दिए गये 5 बेहतरीन फीचर रिपोर्ट की माने तो पिछले साल एक नेशनल सिक्युरिटी डिविजन के अनुसार फेसबुक पर आपके फोटो, नंबर, नाम, शैक्षिक योग्यता, लोकेशन आदि की जानकारी को अपराधी लोगों को बेचने वाला गिरोह आजकल सारी दुनियाभर में सक्रि य हैं, जो इन जानकारियों का गलत इस्तेमाल कर सकता हैं. अब प्रश्न उठ रहे हैं कि इसके लिए फेसबुक क्या कर रही है? समाचारों में आ रही रिपोर्ट में कहा गया है कि साल्ट.
एजेंसी के टेक्निकल डायरेक्टर रेजा मोईंद्दीन ने ब्रिटेन, यूएस और कनाडा के कॉम्बिनेशन में हर संभव नंबर को जेनरेट करने के लिए एक कोडिंग स्क्रि प्ट प्रयोग की थी. उन्होंने इसके बाद फेसबुक एप-बिल्डिंग प्रोग्राम को बड़ी मात्र में ऐसे ही एकत्र किये गये लाखों नंबर भेजे, जिसके बदले में उन्हें लाखों निजी प्रोफाइल आसानी से मिल गयीं. फेसबुक पर यह डाटा आपके नंबर के साथ सार्वजनिक है जबकि वहां एक ऑप्शन हैं कि आप इस डाटा को किस-किस से साझा करना चाहते हैं पर इस पर शायद ही कोई ध्यान देता हो और इस लापरवाही से आपकी जानकारियों का दुरु पयोग साइबर क्रिमिनल्स द्वारा सरलता से हो सकता है.
चूंकि आजकल आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भी अधिक महत्वपूर्ण आपका फेसबुक व ट्विटर अकाउंट है, जिनका उपयोग कई तरह के अपराधों में सरलता से कर आपको चोट पहुंचाई जा सकती है. बताया जाता है कि फेसबुक को इसकी जानकारी अप्रैल में दे दी गई थी पर किसी ठोस कदम का अभी भी इंतजार है. इससे हैकर्स के लिए लगभग 1.44 बिलियन यूजर्स को नुकसान पहुंचाने का पूरा अवसर है.
कैसे बचें
इसके लिए जरूरी है कि आप अपना मोबाइल नंबर आदि जानकारियां दूसरों से छुपाएं. इसके लिए सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करें. होम पेज दिखाई देने पर होम पेज से अलग अपनी टाइमलाइन में जाकर क्लिक करें. यहां आपको अपने सभी पोस्ट्स दिखाई दे रहे होंगे. यहां अबाउट में जाकर ओवरव्यू, वर्क एंड एजुकेशन, रहने का स्थान, कांटेक्ट और बेसिक इनफार्मेशन, फेमिली और रिलेशनशिप, आपके बारे में जानकारी, और लाइव इवेंट जैसे कई टैब होगे. अब आप कांटेक्ट और बेसिक इनफार्मेशन पर क्लिक करें.
यहां आपको सबसे पहले अपना नंबर दिखेगा. इससे आप यह देख सकते हैं कि आपके नंबर को कितने और कौन-कौन लोग देख सकते हैं. अब आप अपने नंबर को ‘ओनली मी’ पर जाकर सेट करें. इसके बाद आपके सिवा कोई दूसरा आपका नंबर नहीं देख पाएगा. इसी प्रकार आप अपनी सब निजी जानकारियों के लिए ‘ओनली मी’ पर सेट कर लें. इसके बाद आपका अकाउंट काफी हद तक सुरक्षित हो जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें