29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वाट्सएप्प से दोस्तों को तुरंत भेजें पैसा

मोबाइल एप्स के जरिये अब दोस्तों से कनेक्ट रहना कितना आसान हो गया है. विशेष कर वाट्सएप्प ने तो दोस्ती की एक नयी परिभाषा ही लिख दी है. इसके जरिये एक-दूसरे से कनेक्शन पहले से कहीं ज्यादा स्ट्रांग बन गये हैं. फोटो, वीडियो, जोक्स आदि शेयर करने का यह एक महत्वपूर्ण जरिया बन गया है. […]

मोबाइल एप्स के जरिये अब दोस्तों से कनेक्ट रहना कितना आसान हो गया है. विशेष कर वाट्सएप्प ने तो दोस्ती की एक नयी परिभाषा ही लिख दी है. इसके जरिये एक-दूसरे से कनेक्शन पहले से कहीं ज्यादा स्ट्रांग बन गये हैं. फोटो, वीडियो, जोक्स आदि शेयर करने का यह एक महत्वपूर्ण जरिया बन गया है.
यही वजह है कि समय-समय पर वाट्सएप्प नये फीचर जारी करता जा रहा है. मनी ट्रांसफर भी इसके ऐसे ही फीचर्स में से एक है.
यदि रात को पार्टी करते हुए आप के पास पैसे खत्म हो जायें, तो घबराइयेगा नहीं, क्योंकि अब आप अपने दोस्तों से वाट्सएप्प पर तुरंत ही पैसा मंगवा सकेंगे.
देश के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक ने सोशल मीडिया चैनल वाट्सएप्प, फेसबुक, ट्विटर, इ-मेल लिस्ट और फोन कांटेक्ट लिस्ट के साथ मिल कर इंस्टैंट मनी ट्रांसफर की सुविधा शुरू की है.
एक्सिस बैंक की पिंग पे सर्विस नामक इस सेवा का मुकाबला आइसीआइसीआइ बैंक और एचडीएफसी बैंक की चिल्लर सेवाओं से होगा. इस सेवा के बारे में विस्तार से बताते हुए एक्सिस बैंक के ग्रुप एक्जीक्यूटिव राजीव आनंद ने बताया कि यह केवल एक एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से आप पैसा डिमांड कर सकते हैं. जहां दूसरी सेवाओं में मनी ट्रांसफर होने में आधा घंटे का समय लगता है, वहां पिंग पे सर्विस में यह काम तुरंत होगा.
ऐसे होगा मनी ट्रांसफर
एक ट्रांजेक्शन की लिमिट पचास हजार रुपये है. यूजर अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवा कर अपना एक्सिस बैंक ऑनलाइन अकाउंट या डेबिट कार्ड को उससे एसोसिएट कर सकेंगे. पानेवाले यूजर को फंड ट्रांसफर का एसएमएस उसके सोशल मीडिया अकाउंट पर मिल जायेगा. सैंडर को भेजा जानेवाला अमाउंट भर कर और कोड बनाना होगा और इसे पानेवाले के साथ शेयर करना होगा. इसके बाद जैसे ही वह सैंड बटन दबायेगा, तो पैसा तुरंत ही ट्रांसफर हो जायेगा.
पैसा पानेवाले यूजर के पास आइएमपीएस का इस्तेमाल करते हुए उसे अपने खाते में ट्रांसफर करने के लिए पंद्रह दिनों का समय होगा. यदि वह इस दौरान यह पैसा ट्रांसफर नहीं करता है, तो फिर यह पैसा वापस रिटर्न होकर सेंडर के खाते में चला जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें