37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नयी चिप से 10 साल होगी बैटरी की लाइफ

एटमेल ने अल्ट्रा लो-पावर एआरएम आधारित माइक्रोकंट्रोलर रिलीज की है. इस डिवाइस की क्षमता अन्य के मुकाबले कई गुना ज्यादा है. इस वजह से कंपनी का दावा है कि इस प्रकार की मोबाइल फोन बैटरी की लाइफ 10 साल से ज्यादा होगी. स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच व अन्य वीयरेबल डिवाइसेस में बैटरी की लाइफ को लेकर लोगों […]

एटमेल ने अल्ट्रा लो-पावर एआरएम आधारित माइक्रोकंट्रोलर रिलीज की है. इस डिवाइस की क्षमता अन्य के मुकाबले कई गुना ज्यादा है. इस वजह से कंपनी का दावा है कि इस प्रकार की मोबाइल फोन बैटरी की लाइफ 10 साल से ज्यादा होगी.

स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच व अन्य वीयरेबल डिवाइसेस में बैटरी की लाइफ को लेकर लोगों में चिंता बनी रहती है. आप भी किसी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो जल्द आपको इससे मुक्ति मिल सकती है. नयी तकनीकों पर आधारित बैटरी की लाइफ एक दशक की होगी. हाल में एटमेल नाम की कंपनी ने विभिन्न गैजेट्स के लिए माइक्रोकंट्रोलर का लांच किया है. अल्ट्रा-लो पावर एसएएम एल माइक्रोकंट्रोलर एटमेल के लिए 32-बिट एआरएम आधारित एमसीयू रेंज में है.

कई गैजेट्स के लिए मददगार

एप्पल के आइफोन-5एस और आइपैड एयर सहित विभिन्न डिवाइसेस चिप आधारित एआरएम टेक्नोलॉजी पर तैयार की जाती हैं. एटमेल का दावा है कि इस द्वारा निर्मित एमसीयू बैटरी की लाइफ वर्षो से बढ़ाकर दशकों में कर देगा. ऐसे में फायर अलार्म, हेल्थ केयर, मेडिकल, वीयरेबल डिवाइसेस जो रूरल या रिमोट एरिया में लगायी जाती हैं, उनकी बैटरी बार-बार नहीं बदलनी पड़ेगी. अन्य चिप के मुकाबले यह एक तिहाई पावर का इस्तेमाल करती है. कंपनी का दावा है कि यह अब तक का सबसे कम पावर माइक्रोप्रोसेसर तैयार किया गया है.

प्रभावी साबित होगी यह तकनीक

बेहद कम ऊर्जा से चलने के कारण इस अन्य घटकों को ज्यादा एफिसिएंट बनाया गया है. यह शरीर से प्राप्त ऊर्जा से संचालित हो सकते हैं. इस तकनीक में मेकेनिकल स्ट्रेस से इलेक्ट्रिक चार्ज प्रोडय़ूस किये जा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें