36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मानव कोशिकाओं को प्रभावित करता है मोबाइल फोन विकिरण

नयी दिल्ली: अगर आप मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए. एक शोध के मुताबिक मोबाइल फोन विकिरण मानव कोशिकाओं पर असर डालते हैं. इसका दावा फिनलैंड के एक वैज्ञानिक ने किया है. फिनलैंड के वैज्ञानिक दारियूस लेसजेकजिन्सकी ने कहा कि वह एक शोध पर काम कर रहे थे जिसके लिए […]

नयी दिल्ली: अगर आप मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए. एक शोध के मुताबिक मोबाइल फोन विकिरण मानव कोशिकाओं पर असर डालते हैं. इसका दावा फिनलैंड के एक वैज्ञानिक ने किया है.
फिनलैंड के वैज्ञानिक दारियूस लेसजेकजिन्सकी ने कहा कि वह एक शोध पर काम कर रहे थे जिसके लिए फिनलैंड के संगठन टेकेस ने वित्तपोषण का वादा किया था.
दारियूस ने बताया अपने शोध में उन्‍होंने देखा कि मोबाइल फोन के विकिरण के संपर्क में आने पर मानव कोशिकाओं का स्वरुप बदल जाता है. हालांकि उन्‍होंने कहा कि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि यह नुकसानदायक है या नहीं, क्‍योंकि शोध के लिए वित्तपोषण रोक दिया गया है.
उन्‍होंने कहा, ‘जब हमने पाया कि मोबाइल फोन मानव शरीर पर असर डालते हैं तो वित्तपोषण रोक दिया गया, क्‍योंकि मोबाइल हैंडसेट कंपनियों में नोकिया और टेलियासोनेरा को यह पसंद नहीं आया.

वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड में उद्योग के भागीदार सदस्य होते हैं. यदि उद्योग के भागीदार को शोध पसंद नहीं आता, तो आमतौर पर टेकेस उसका वित्तपोषण नहीं करता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें