34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Microsoft का नया OS Windows 10 आज हो सकता है लॉन्‍च, देखें क्‍या है खास

दुनिया की प्रमुख आइटी कंपनियों में शुमार माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन बुधवार को अपना बहुप्रतिक्षित ओएस विंडोज 10 वर्जन लॉन्‍च करने वाली है. विंडोज 8 के आने के बाद से यूजरों के तरफ से काफी शिकायतें सुनने को मिली थीं. इन्‍हीं शिकायतों को दूर करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 के साथ कई बेहतरीन फीचर जोड़े हैं. […]

दुनिया की प्रमुख आइटी कंपनियों में शुमार माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन बुधवार को अपना बहुप्रतिक्षित ओएस विंडोज 10 वर्जन लॉन्‍च करने वाली है. विंडोज 8 के आने के बाद से यूजरों के तरफ से काफी शिकायतें सुनने को मिली थीं. इन्‍हीं शिकायतों को दूर करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 के साथ कई बेहतरीन फीचर जोड़े हैं. खास बात है कि माइक्रोसॉफ्ट इस ओएस को एक ही बार में डेस्‍कटॉप कंप्‍यूटिंग,नोटबुक, टैबलेट वर्जन और स्मार्टफोन तीनों के लिए लॉन्‍च किया जाएगा.
कंपनी ने बताया कि नया ओएस विंडोज 10 स्‍मार्ट फीचरों के साथ उपलब्‍ध है. इसमें नयेपन के साथ खास कोर्टाना फीचर जोड़ा गया है. इसका स्‍मार्ट यूजर इंटरफेस यूजरों के काम करने के मुताबिक बदल सकता है. इसका मतलब है अगर विंडोज 10 आधारित कंप्‍यूटर पर काम करते वक्‍त यह क्‍लासिक विंडोज की तरह काम करता है, वहीं टू-इन-वन डिवाइस के स्‍क्रीन को कीबोर्ड से अलग करते ही यह ऑटोमैटिक टचस्‍क्रीन में बदल जाता है.
संभावना जतायी जा रही है कि विंडोज 10 के साथ ही इसका नया वेब ब्राउजर ‘र्स्‍पाटन’ भी लॉन्‍च किया जाएगा. इसे कंपनी इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर के स्‍थान पर लॉन्‍च करेगी.
देखें क्‍या है खास विंडोज 10 में
स्टार्ट मेनू :
विंडोज 8 और विंडोज 8.1 में अगर आप स्र्टाट मेनू को मिसकर रहे हैं तो इस बार माइक्रोसाफ्ट ने यह फीचर नये ओएस के साथ फिर से वापस ला रही है. यहविंडोज 7 की ही तरह बांई ओर नीचे के स्‍थान पर होंगे. सारे कॉलम्‍स विंडोज 7 की तरह होंगे इसके साथ ही विंडोज की तरह टाइल्‍स को भी जगह दी गयी है.
युनिवर्सल एप्‍प:
विंडोज 10 की लॉन्च‍िंग के साथ कंपनी नये विंडोज एप्‍प में नये फीचर रिलीज करने पर मेहनत कर रही है. जानकारों का कहना है कि कंपनी एक युनि‍वर्सल एप्‍प का निर्माण करने जा रही है जिसे डेस्‍कटॉप, टैबलेट और मोबाइल वर्जन पर एक साथ इस्‍तेमाल किया जा सकता है.
मल्‍टीपल डेस्कटॉप ऑप्‍शन:
नये ओएस में एप्‍पलिकेशन को अरेंज करने की सुविधा के साथ इसमें मल्टीपल डेस्‍कटॉप का ऑप्‍शन भी दिया गया है.इसका इस्‍तेमाल करके यूजर एक बार में एक से अधिक डेस्‍कटॉप पर काम कर सकते हैं. इसके अलावा ओएस के टास्‍क बार में ‘टास्‍क व्‍यू’ का ऑप्‍शन दिया गया है जिसे क्लिक करते ही काम होरहे सभी एप्‍प, फाइलों, प्रोग्राम, विंडोज की जानकारी देता है.
कोर्टाना वॉयस असिस्‍टेंट:
विंडोज 10 के सबसे चर्चित फीचर में कोर्टानावॉयस असिस्‍टेंट है जो इसे सर्च ऑप्‍शन को और भी एडवांस बना सकता है. यह फीचर विंडोज फोन और डेस्‍कटॉप दोनों पर ही इस्‍तेमाल किया जा स‍कता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें