36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वैज्ञानिकों ने बनायी ऐसी बैटरी जो 2 मिनट में होगी चार्ज

अगर आपके पास भी स्‍मार्टफोन है तो आप भी जरूर लो-बैटरी होने की दिक्‍कतों से परेशान होंगे. आज स्‍मार्टफोन पर पूरे दिन काम करने के लिए दिन में कई बार चार्ज करना पडता है. इस समस्‍या का हल है या तो फोन में बडी बैटरी का इस्‍तेमाल किया जाए या फिर कोई ऐसी बैटरी बने […]

अगर आपके पास भी स्‍मार्टफोन है तो आप भी जरूर लो-बैटरी होने की दिक्‍कतों से परेशान होंगे. आज स्‍मार्टफोन पर पूरे दिन काम करने के लिए दिन में कई बार चार्ज करना पडता है. इस समस्‍या का हल है या तो फोन में बडी बैटरी का इस्‍तेमाल किया जाए या फिर कोई ऐसी बैटरी बने जो बहुत जल्‍दी चार्ज हो जाए.

सिंगापुर में कुछ वैज्ञानिकों ने ऐसी ही एक बैटरी का निर्माण किया है जो केवल 2 मिनट में फोन को रिचार्ज कर सकता है. यह बैटरी लीथियम आयन टेक्‍नॉलोजी पर काम करती है, जो मार्केट में उपलब्‍ध किसी भी अन्‍य लीथियम आयन टेक्‍नोलॅाजी का इस्‍तेमाल करने वाली बैटरी से जल्‍दी चार्ज हो सकती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि यह इस टेक्‍नोलॉजी की बैटरी को मार्केट में आने में करीब दो सालों का वक्‍त लगेगा.

न्‍यानयांग यूनि‍वर्सीटी, सिंगापुर द्वारा छपे एक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने ऐसी एक बैटरी का निर्माण किया है जिसे सिर्फ 2 मिनट में रिचार्ज किया जा सकता है. यह लीथियम ऑयन सेल में मौजूद ग्रेफाइट को प्रतिस्‍थापित करके टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड नमक एक नये रसायन का निर्माण करता है.
जो बैटरी को इतने कम समय में रिचार्ज करने के लिए उत्‍तरदायी है. कंपनी का दावा है कि 0 से 70 प्रतिशत तक फोन की बैटरी केवल 2मिनट में ही चार्ज हो सकती है. यह ली‍थियम आयन बैटरी मुख्‍य रूप से फोन और टैबलेट में उपयोग में लायी जाती है.
ऐसा माना जा रहा है कि यह बैटरी एक बार में 10 हजार चक्र पूरे कर सकती है. इसका मतलब है कि इसका जीवनकाल दो दशकों यानी 20 सालों तक चल सकता है. जो कि सामान्‍य बैटरी से करीब 10 गुणा अधिक है.
स्‍मार्टफोन कंपनियों का मानना है कि बैटरी टेक्‍नोलॉजी में नया विकास नहीं हो जाता इन फोनों में इस्‍तेमाल किया जाने वाला क्‍वालकॉम प्रोसेसर फोन को तुरंत चार्ज करने के लिए जिम्‍मेदार है. ये फोन अन्‍य फोनों की तुलना में जल्‍दी फोन की बैटरी को चार्ज कर सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें