34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जानिए क्‍या है ग्राफिक कार्ड और आपके कंप्‍यूटर में कैसे करता है काम

ग्राफिक कार्ड एक कंप्यूटर का हार्डवेयर पार्ट है. एक ग्राफिक कार्ड का काम इमेज को कंप्यूटर स्क्रीन पर डिस्प्ले करना होता है. एक अच्छा ग्राफिक कार्ड एक इमेज की गुणवत्ता में बहुत फर्क ला सकता है, तो जब भी आप कोई गेम खेल रहे हो या फिर आप किसी विडियो को देख रहे हो, तो […]

ग्राफिक कार्ड एक कंप्यूटर का हार्डवेयर पार्ट है. एक ग्राफिक कार्ड का काम इमेज को कंप्यूटर स्क्रीन पर डिस्प्ले करना होता है. एक अच्छा ग्राफिक कार्ड एक इमेज की गुणवत्ता में बहुत फर्क ला सकता है, तो जब भी आप कोई गेम खेल रहे हो या फिर आप किसी विडियो को देख रहे हो, तो आपके कंप्यूटर में एक अच्छे ग्राफिक कार्ड का होना बहुत जरूरी होता है.ग्राफिक कार्ड कंप्यूटर के मदरबोर्ड से जुड़ा होता है.
ग्राफिक कार्ड में एक प्रोसेसिंग यूनिट, एक मेमोरी, इसको ठंडा रखने का एक यंत्र होता है, जिनकी मदद से आप इसे कंप्यूटर से जोड़ पाते हो. ग्राफिक कार्ड ही गेम और हाइ डेफिनेशन वीडियो को अच्छे से चलाने में मदद करता है. यदि आपको लैटेस्ट गेम या एचडी मूवी चलाने में समस्या आ रही है, तो इसका कारण ग्राफिक कार्ड भी हो सकता है.
ग्राफिक कार्ड के काम
एक ग्राफिक कार्ड का काम बहुत ही पेचीदा होता है, किंतु इसके मूल प्रिंसिपल और घटक को समझना बहुत आसान होता है. ग्राफिक कार्ड को ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट और वीडियो कार भी कहा जाता है.
अगर आप कोई अच्छी क्वालिटी का गेम खेल रहे हो, तो आपको ग्राफिक कार्ड की जरूरत जरूर होगी. एक ग्राफिक कार्ड के पास अपनी खुद की मेमोरी और प्रोसेसिंग यूनिट होती है, इसीलिए इसको एक तरह का सीपीयू भी माना जाता है, जो सिर्फ अपना काम अपने हिसाब से करता है.
ग्राफिक कार्ड की मेमोरी कंप्यूटर रैम के जैसी ही होती है, साथ ही एक ग्राफिक कार्ड को भी कंप्यूटर के मदरबोर्ड में एक स्लॉट के साथ जोड़ा जाता है. एक ग्राफिक कार्ड ज्यादा काम करते समय ज्यादा गरमी निकलती है, तो एक ग्राफिक कार्ड के लिए हीट सिंक की जरूरत होती है. ग्राफिक कार्ड में दो प्रोसेसर का इस्तेमाल होता है. ये इमेज की लुक को ओर भी ज्यादा निखारने के काम आता है.
बाइनरी डाटा का यूज
सीपीयू इमेज से संबंधित सारी जानकारी को ग्राफिक कार्ड तक भेजता है. तब ग्राफिक कार्ड यह निर्णय लेता है कि स्क्रीन पर इमेज को दिखने के लिए कौन से और कितने पिक्सेल का इस्तेमाल करना है.
इसका निर्णय लेने के बाद ग्राफिक कार्ड सारी जानकारी को एक केबल के जरिये मॉनिटर तक भेजता है. बाइनरी डाटा से किसी इमेज को बनाना एक दक्षतापूर्ण काम होता है. लेकिन अगर एक 3डी इमेज को बनाना हो, तो सबसे पहले ग्राफिक कार्ड एक फ्रेम को तैयार करता है, जो सीधी लाइन का बना होता है. उसके बाद ग्राफिक कार्ड उस फ्रेम में पिक्सेल को भरता है, यहीं पर ग्राफिक कार्ड फ्रेम में रोशनी, रंग और इमेज की बनावट को भी भरता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें