36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नये साल में सरकार का तोहफा : छह महीने में देश के 25 प्रमुख शहरों में शुरु हो सकती है वाइ-फाइ सेवा

नयी दिल्ली : सरकार अगले साल जून के महीने तक 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शीर्ष 25 शहरों में चुनिंदा सार्वजनिक स्थानों पर तेजी से वाइ-फाइ सेवाएं शुरु करने पर विचार कर रही है.आधिकारिक सूत्र के मुताबिक सरकार ने इस योजना के तहत जून 2015 तक शीर्ष 25 शहरों में तेजी से वाईफाई […]

नयी दिल्ली : सरकार अगले साल जून के महीने तक 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शीर्ष 25 शहरों में चुनिंदा सार्वजनिक स्थानों पर तेजी से वाइ-फाइ सेवाएं शुरु करने पर विचार कर रही है.आधिकारिक सूत्र के मुताबिक सरकार ने इस योजना के तहत जून 2015 तक शीर्ष 25 शहरों में तेजी से वाईफाई सेवा शुरू करने के लिए तीन-चार सेवा प्रदाताओं का पैनल बनाया है.
यह परियोजना डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का हिस्सा है. जिसके तहत सरकार ने 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों एवं पर्यटन गंतव्यों को दिसंबर 2015 तक वाइ-फाइ सेवाओं के दायरे में लाने की योजना बनायी है. दूरसंचार कंपनियों को सेवा शुरू करने के लिए खरीद आदेश स्वीकार करने की तिथि से लेकर तीन महीने तक का समय दिया जा सकता है. इस परियोजना पर दूरसंचार विभाग और शहरी विकास मंत्रालय मिल कर काम कर रहा है.
सरकार नेटवर्क शुरूकरने वालों के लिए स्थानीय विभागों से जुड़ी अनिवार्य मंजूरी भी प्राप्त करने में मदद करेगी. सूत्रों ने बताया कि सरकार ने अलग से 25 पुरातात्विक धरोहरों को भी चुना है, जहां मुक्त वाइ-फाइ सेवा प्रदान की जाएगी.
इन धरोहरों में दिल्ली का हुमायूं का मकबरा, लाल किला, दिल्ली का कुतुब परिसर, उत्तर प्रदेश में ताज महल, फतेहपुर सीकरी, सारनाथ, महाबलीपुरम के तटीय मंदिर, बिहार में वैशाली-कोहुआ, जम्मू-कश्मीर का मार्तंड मंदिर तथा लेह महल, ओडिशा का कोणार्क मंदिर, गुजरात का रानी की वाव, मध्य प्रदेश का खजुराहो और मांडू तथा असम का रंग घर शामिल है.
सूत्रों ने बताया ‘इसके पीछे योजना यह है कि विदेशी यात्री भी इंटरनेट संपर्क में रहें. इसके अलावा वाइ-फाइ वाले स्थान में दूरसंचार नेटवर्क पर बोझ कम रहेगा’.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें