26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गूगल ने फ्रांसीसी स्टार्टअप खरीदने की घोषणा की

सैन फ्रांसिस्को : इंसान अपने आसपास की दुनिया को देखकर उससे बहुत सी बातें सीखता है. भविष्य में हमारे कंप्यूटर भी ऐसे ही अपने चारों तरफ की दुनिया को देखकर सीख सकें, इसके लिए गूगल प्रयासरत है और इसके लिए उसने एक फ्रांसीसी स्टार्टअप मूडस्टॉक्स को खरीदने की घोषणा की है. मूडस्टॉक ने कंप्यूटर के […]

सैन फ्रांसिस्को : इंसान अपने आसपास की दुनिया को देखकर उससे बहुत सी बातें सीखता है. भविष्य में हमारे कंप्यूटर भी ऐसे ही अपने चारों तरफ की दुनिया को देखकर सीख सकें, इसके लिए गूगल प्रयासरत है और इसके लिए उसने एक फ्रांसीसी स्टार्टअप मूडस्टॉक्स को खरीदने की घोषणा की है.

मूडस्टॉक ने कंप्यूटर के समझने के नजरिए और उसके सीखने के तरीके पर अलग तरह से काम किया है. इसके अलावा मूडस्टॉक ने स्मार्टफोन या अन्य फोनों के लिए भी ऐसी तकनीक बनाई है जिससे वह तस्वीरों और चीजों को पहचान सकते हैं. उसके इन्हीं कामों के चलते गूगल की नजर उस पर पडी और अब वह उसे खरीदने जा रहा है.
मशीन के सीखने का कौशल गूगल की अन्य सेवाओं के साथ जुडेगा जैसे कि अभी मुफ्त में भाषाई अनुवाद या फोटो जैसी सेवाएं हैं. गूगल के फ्रांस के प्रमुख विंसेट सिमोनेट ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘‘अभी मशीन के कौशल को बेहतर बनाने के लिए बहुत कुछ करना बाकी है. इसलिए मूडस्टॉक हमारे साथ आ रही है.’ गूगल सिलिकन वैली की उन प्रमुख कंपनियों में से है जो कंप्यूटरों को दुनियादारी समझाने का प्रयास कर रही है. कंप्यूटर भी अपने आस-पास की चीजों से वैसे ही सीख सके जैसे कि आम लोग सीखते हैं, गूगल इस क्षेत्र में काम कर रही है. हालांकि अभी इस सौदे की वित्तीय जानकारी साझा नहीं की गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें