34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गूगल ट्रांसलेट न्यू वर्जन : टेक्‍स्ट को इमेज के जरिए अनुवाद करें अपनी भाषा में

वाशिंगटन : क्‍या आपको भी भाषा में अंतर के कारण दूसरे देशों के सैर के दौरान साइनबोर्ड या रेस्‍टोरेंट में मीनू कार्ड पढने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है? तो परेशान होने की बात नहीं, क्‍योंकि गूगल ने आपकी इस मुश्किल को खत्‍म करने का जिम्‍मा उठा लिया है. दरअसल गूगल अपने ट्रांसलेशन वर्जन […]

वाशिंगटन : क्‍या आपको भी भाषा में अंतर के कारण दूसरे देशों के सैर के दौरान साइनबोर्ड या रेस्‍टोरेंट में मीनू कार्ड पढने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है? तो परेशान होने की बात नहीं, क्‍योंकि गूगल ने आपकी इस मुश्किल को खत्‍म करने का जिम्‍मा उठा लिया है.
दरअसल गूगल अपने ट्रांसलेशन वर्जन ‘गूगल ट्रांसलेट’ को नये फीचर के साथ अपडेट करने वाला है. इस अपडेट के द्वारा यूजर अपने फोन के कैमरे को टेक्‍स्‍ट के उपर रखते ही गूगल ट्रांसलेट की मदद से दूसरी भाषा के शब्‍दों को अपनी भाषा में बदल स‍कते हैं. यह एप्‍प शब्‍दों के इमेज को रीड करके बहुत ही कम समय में दूसरी भाषा में अनुवाद कर सकता है.
एक वेबसाइट एंड्रायड पुलिस के अनुसार यह एप्‍प बोले गए शब्‍दों को भी बड़ीआसानी से दूसरी भाषा में अनुवाद कर सकता है. हाल ही में गूगल ने क्‍वेस्‍ट विजुअल से एक ट्रांसलेशन एप्‍प ‘वर्ड लेंस’ खरीदा है. इस एप्प की खासियत है कि यह शब्‍दों को इमेज के रूप में रीड करके इसे दूसरी भाषा में अनुवाद कर सकता है.
फिलहाल वर्ड लेंस को एक सीमित संख्‍या तक ही फ्री डाउनलोड किया जहा सकता है. गूगल अपने ट्रांसलेशन वर्जन को इस एप्प से एक बार अपडेट कर लेती है तो इसे डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.
अभी शुरुआती दौर में यह एप्‍प अंग्रेजी से अन्‍य भाषा या किसी दूसरी भाषा से अंगरेजी भाषा में अनुवाद करेगा. अंगरेजी के साथ यह एप्‍प फ्रेंच, जर्मन, इटालियन, पुर्तगाली, रसियन और स्‍पेनिश भाषाओं को अनुवाद कर सकता है. इसके साथ ही एप्‍प का ‘कनवर्सेशन मोड’ दो अगल-अलग भाषा बोलने वाले लोगों के बीच संवाद को आसान बना सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें