36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

G mail का बेहतरीन फीचर, अब Send मैसेज को कर सकते हैं Undo

G mail ने एक बेहतरीन फीचर की शुरुआत की है. अब उपयोक्‍ता send मैसेज को Undo कर सकते है. पिछले कई म‍हीनों के परिश्रम के बाद जी मेल लैब ने इस फीचर को बना लिया है. G mail ने इस सेवा का शुरू भी कर दिया है. वेब पर सभी जी मेल अकाउंट में इसे […]

G mail ने एक बेहतरीन फीचर की शुरुआत की है. अब उपयोक्‍ता send मैसेज को Undo कर सकते है. पिछले कई म‍हीनों के परिश्रम के बाद जी मेल लैब ने इस फीचर को बना लिया है. G mail ने इस सेवा का शुरू भी कर दिया है. वेब पर सभी जी मेल अकाउंट में इसे एक्टिवेट किया जा सकता है. Undo फीचर एक काफी पसंद किये जाने वाले फीचर के रूप में देखा जा रहा है.

कई मामलों में उपयोक्‍ता की ओर से गलती से कोई मैसेज सेंड कर दिया गया हो तो उसे Undo किया जा सकता है. साथ ही इसके अलावे किसी गलत आदमी को मैसेज भेजे जाने कि स्थिति में भी मैसेज को Undo किया जा सकता है. Undo करने के बाद कम्‍पेाज मैसेज का डायलॉग बाक्‍स एक बार फिर से आ जाता है. जिसके बाद आप इडिट कर फिर से मैसेज भेज सकते हैं.

इस सुविधा को कैसे करें एक्टिवेट

अपने G mail अकाउंट में undu सुविधा को एक्टिवेट करने के लिए हमें थोड़ा काम करना पड़ेगा. जो भी उपयोक्‍ता G mail का लैब वर्जन इस्‍तेमाल कर रहे हैं. उनके अकाउंट में यह सेवा अपने आप एक्टिवेट की जा चुकी है. लेकिन सामान्‍य G mail अकाउंट में इसे उपयोक्‍ता स्‍वयं एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले G mail के सेटिंग में जाना होगा.

निचे आने पर undo send का ऑप्‍शन आयेगा. इसमें अनेबल क्लि कर देना है. उसके बाद save कर देना है. इस सेवा को एक्टिवेट करने के साथ ही हमारे पास पांच से 30 सेकेंड का ऑप्‍शन सेलेक्‍ट करने का भी ऑप्‍शन होगा. यह 5 से 30 सेकेंड का समय, जब हम मैसेज सेंड कर देंगे तो undo का ऑप्‍शन हमें उतनी ही देर तक दिखेगा, जितने समय के लिए हमने इसको एक्टिवेट किया है.

एक बात और तब भी हम इस सेवा का उपयोग करते हैं तो हमारा मैसेज तब तक अगले आदमी तक नहीं जाता जबतक हमारे स्‍क्रीन पर undo का ऑप्‍शन दिखता रहता है. undo का ऑप्‍शन गायब होने के बाद ही हमारा मैसेज सेंड होता है. तो आप भी इस सेवा को एक्टिवेट करें और इसका फायदा उठायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें