36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दवा घोटाले की होगी जांच

सख्ती. टीम गठित कर डीएम ने दिया बिंदुवार जांच का आदेश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मियों द्वारा अंजाम दिये गये करोड़ों रुपये की दवा घोटाला मामले में सोमवार को जिला पदाधिकारी बैद्यनाथ यादव ने जांच टीम का गठन कर दो अधिकारियों को जांच टीम में प्रतिनियुक्त करते हुए दवा घोटाले मामले का समुचित जांच […]

सख्ती. टीम गठित कर डीएम ने दिया बिंदुवार जांच का आदेश

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मियों द्वारा अंजाम दिये गये करोड़ों रुपये की दवा घोटाला मामले में सोमवार को जिला पदाधिकारी बैद्यनाथ यादव ने जांच टीम का गठन कर दो अधिकारियों को जांच टीम में प्रतिनियुक्त करते हुए दवा घोटाले मामले का समुचित जांच कराने का आदेश जारी किया है.
सुपौल : जिला परिवहन पदाधिकारी विनय कुमार व जिला साख्यिकी पदाधिकारी भीम शर्मा को दवा घोटाले मामले की बिंदुवार जांच का आदेश देते हुए डीएम ने तीन दिनों के भीतर संयुक्त जांच प्रतिवेदन समर्पित कराने का निर्देश दिया है. दवा घोटाला के जांच से जुड़े आदेश में जिला पदाधिकारी श्री यादव ने दोनों अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वर्तमान समय में जब्त दवाओं की जो सूची तैयार की जा रही है.
उस सूची में कोई अनियमितता नहीं हो इसे भी जांच अधिकारी सुनिश्चित करेंगे. साथ ही दोनों अधिकारी जांच के क्रम में दवा क्रय किये जाने की प्रक्रिया से लेकर वितरण तक की प्रक्रिया का बिंदुवार जांच करेंगे. साथ ही स्वास्थ्य विभाग के औषधी भंडार केंद्र के गोदाम और शौचालय की टंकी से जब्त एक्सपायर दवा के संबंध में संबंधित पदाधिकारी व कर्मियों के विरुद्ध जबावदेही निर्धारित कर संयुक्त जांच प्रतिवेदन उपलब्ध करवायेंगे.
जिला पदाधिकारी के आदेश के बाद दोनों जांच पदाधिकारी सोमवार की दोपहर अस्पताल परिसर स्थित सिविल सर्जन कार्यालय पहुंचे और सिविल सर्जन डॉ रामेश्वर साफी से मिलकर दवा घोटाले से संबंधित संचिका उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया. सिविल सर्जन ने तत्काल संचिका उपलब्ध करवाने में असमर्थता व्यक्त करते हुए मंगलवार की संध्या तक दवा खरीद व वितरण से संबंधित सभी संचिकाओं के उपलब्ध कराने का आश्वासन जांच पदाधिकारियों को दिया.
इस दौरान जांच अधिकारी द्वय ने सिविल सर्जन कार्यालय में पदस्थापित कर्मियों का नाम, पदस्थापना की तिथि और कर्मियों को आवंटित कार्य से संबंधित सूची का डिमांड भी किया. जांच अधिकारी इस दौरान औषधि भंडार केंद्र पहुंच कर जब्त दवाओं की सूची का भी अवलोकन किया. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई थी.
शिकायतकर्ता ने डीएम के प्रति जताया आभार
औषधि भंडार केंद्र में एक्सपायर दवा का जांच करते अधिकारी .
दवा घोटाले में आया नया मोड़, डीएम ने दो जांच पदाधिकारी को किया प्रतिनियुक्त
जांच टीम को तीन दिनों के भीतर समुचित प्रतिवेदन समर्पित कराने का निर्देश
दवा खरीद से लेकर वितरण तक की प्रक्रिया का बिंदुबार जांच करेंगे अधिकारी
आरोपी कर्मी को जांच से हटाने की मांग
बहुचर्चित दवा घोटाला मामले में सोमवार को जिला पदाधिकारी बैद्यनाथ यादव द्वारा जांच टीम गठन करने के बाद स्वास्थ्य विभाग का माहौल बदला बदला सा नजर आ रहा था. विभागीय स्तर पर हो रहे जांच को प्रभावित करने में जुटे भ्रष्टाचारियों के चेहरे अचानक सोमवार को फक पड़ गये थे. करोड़ों रुपये के इस घोटाले मामले के शिकायतकर्ता शमसूल कमर सिद्दीकी ने जिला पदाधिकारी के इस कार्रवाई पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी इस पहलुओं की निष्पक्ष जांच करेंगे. दवा घोटाले से संबंधित साक्ष्य औषधि भंडार केंद्र से लेकर
सिविल सर्जन कार्यालय और पीएचसी के रजिस्टर में भरा पड़ा है. शिकायत कर्ता मो सिद्दीकी ने जिला पदाधिकारी से मांग किया कि घोटाले के आरोपी कर्मी सह सिविल सर्जन कार्यालय के लेखापाल पवन कुमार सिंह को जांच संपन्न होने तक कार्यालय कार्य से अलग रखा जाय. शिकायत कर्ता ने कहा कि आरोपी कर्मी पवन सिंह दवा घोटाले के मास्टर माइंड तौर पर उभर कर सामने आये हैं. अब तक के जांच में कई बार यह सबूतों से छेड़छाड़ कर चुका है. आरोपी कर्मी के सिविल सर्जन कार्यालय में पदस्थापित रहने से जांच प्रभावित होने की गुंजाइश बनी हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें