33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चंदन के लाखों की लकड़ी बरामद मौके से सभी आरोपी फरार

पिपरा : थाना क्षेत्र अंतर्गत दीनापट्टी पंचायत के वार्ड नंबर 19 स्थित ईंट भट्ठा परिसर से पिपरा पुलिस ने भारी मात्रा में रक्त चंदन की लकड़ी बरामद करने में सफलता पायी है. जिसकी अनुमानित बाजार मूल्य 25 लाख रुपये से भी अधिक आंका जा रहा है. सोमवार को पिपरा थाना परिसर में आयोजित प्रेसवार्ता में […]

पिपरा : थाना क्षेत्र अंतर्गत दीनापट्टी पंचायत के वार्ड नंबर 19 स्थित ईंट भट्ठा परिसर से पिपरा पुलिस ने भारी मात्रा में रक्त चंदन की लकड़ी बरामद करने में सफलता पायी है. जिसकी अनुमानित बाजार मूल्य 25 लाख रुपये से भी अधिक आंका जा रहा है. सोमवार को पिपरा थाना परिसर में आयोजित प्रेसवार्ता में एसडीपीओ विद्यासागर ने बताया कि रविवार की रात्रि 11 बजे थानाध्यक्ष शिव शंकर कुमार के नेतृत्व में गश्त लगा रही पुलिस टीम को सूचना मिली कि दीनापट्टी पंचायत के वार्ड नंबर 19 स्थित निशांत कुमार उर्फ नेहरू यादव के ईंट भट्ठा परिसर में अवैध चंदन की लकड़ी ट्रैक्टर पर लोड किया जा रहा है.

थानाध्यक्ष ने तत्काल ईंट भट्ठा पर पहुंचे तो पाया कि ट्रैक्टर पर लकड़ी लादी जा रही है. पुलिस गाड़ी को देखते ही ट्रैक्टर के आसपास खड़े लोग भाग खड़े हुए. वहीं मौके पर पुलिस ने देखा कि एक बड़े गड्ढे की खुदाई कर उसमें से लकड़ी निकाल कर ट्रैक्टर पर लादा जा रहा था. थानाध्यक्ष ने जेसीबी के सहारे उक्त गड्ढे के तह तक खुदाई की. जहां भारी मात्रा में लकड़ी निकाला गया.

प्रथम दृष्टया पाया गया कि बरामद लकड़ी रक्त चंदन की है. सभी लकड़ियों को उसी ट्रैक्टर पर लाद कर पिपरा थाना लाया गया. एसडीपीओ ने बताया कि बरामद चंदन की लकड़ी की अनुमानित बाजार मूल्य 25 लाख से भी अधिक आंका जा रहा है. बताया कि इस कार्य में ईंट भट्ठा के प्रोपराईटर निशांत कुमार उर्फ नेहरू यादव सहित अन्य दो व्यक्ति जिसमें गाड़ी मालिक और चालक शामिल है. जिनके विरुद्ध धारा 414 भादवि व भारतीय वन अधिनियम 1977 (संशोधन 1981) की धारा 33, 41, 52 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है. चंदन की लकड़ी से लदी ट्रैक्टर नंबर बीआर 19 डी 7955 के मालिक व चालक की तलाश की जा रही है.
उन्होंने बताया कि यह भी अनुसंधान का विषय है कि चंदन की लकड़ी के इस अवैध कारोबार में और कितने लोग शामिल हैं. इस मौके पर पुलिस इंस्पेक्टर राजेश कुमार, वन क्षेत्र पदाधिकारी अर्जुन कुमार गुप्ता, वन क्षेत्र पदाधिकारी पिपरा अरविंद कुमार आदि मौजूद थे. इधर, मामले को रफा-दफा करने की तैयारी चल रही थी. लोगों के बीच चर्चा का बाजार भी गर्म था. कई लोग कह रहे थे कि आने वाले दिनों में चंदन की लकड़ी सखुआ की लकड़ी में तब्दील होने से भी इन्कार नहीं किया जा सकता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें