33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

टीचर्स डे पर अपने टीचर्स से जरूर मिलें

आज टीचर्स डे है. यू-ट्यूब पर फिल्म सिटी ने इंडियन टीचर्स और स्टूडेंट्स के रिश्ते पर बनी एक बहुत प्यारी शॉर्ट फिल्म अपलोड की है. इसमें दिखाते हैं डॉक्टर विजय को, जिनके पास एक बुजुर्ग महिला मरीज आती है, जिनके घुटनों में बहुत दर्द है. पति गुजर चुके हैं. डॉक्टर के सामने जब वह आती […]

आज टीचर्स डे है. यू-ट्यूब पर फिल्म सिटी ने इंडियन टीचर्स और स्टूडेंट्स के रिश्ते पर बनी एक बहुत प्यारी शॉर्ट फिल्म अपलोड की है. इसमें दिखाते हैं डॉक्टर विजय को, जिनके पास एक बुजुर्ग महिला मरीज आती है, जिनके घुटनों में बहुत दर्द है. पति गुजर चुके हैं. डॉक्टर के सामने जब वह आती है, तो डॉक्टर को अपने बचपन की सारी बातें याद आ जाती हैं.

यह बुजुर्ग महिला दरअसल स्कूल के दिनों में उनकी मैथ टीचर थी. स्कूल के दिनों में जब डॉक्टर विजय के मार्क्स कम आते हैं, तो मैथ टीचर मैथ्यू मैम उनसे इसकी वजह पूछती हैं. वह बताते हैं कि मुझे दूसरे टीचर का पढ़ाने का तरीका समझ ही नहीं आता. तब मैथ्यू टीचर उन्हें एक्स्ट्रा टाइम दे कर मैथ्स पढ़ाती हैं और अन्य विषयों पर भी टिप्स देती हैं. विजय के मार्क्स बेहतरीन आते हैं. दोनों बेहद खुश होते हैं. मैथ्यू टीचर बताती है कि उनकी शादी होने वाली है इसलिए वह शहर छोड़ रही है.

जाते-जाते टीचर कहती है कि विजय, तुम एक दिन बहुत बड़े आदमी बनोगे. डॉक्टर को सारी बातें याद आ जाती हैं. वह 40 साल बाद अपनी टीचर को इस हालत में देख बेहद दुखी होते हैं. वे तय करते हैं कि अब टीचर का ख्याल वे खुद रखेंगे. वे अपने डॉक्टर दोस्त को फोन लगाते हैं और कहते हैं कि एक बुजुर्ग महिला का ऑपरेशन करना है. ऑपरेशन का खर्च मैं उठाऊंगा. ये उन्हें मत बताना.

यह खूबसूरत व भावुक फिल्म एक संदेश देती है. साथ ही सवाल पूछती है कि हम में से कितने लोग इस तरह दिल से मदद करनेवाले टीचर्स को याद रखते हैं और उनकी मदद करने के बारे में सोचते हैं? क्या हमारा फर्ज नहीं बनता कि आज जब हम कुछ बन गये हैं, बड़े पदों पर पहुंच गये हैं, उन टीचर्स को जा कर मिलें. उनसे पूछे कि आप कैसे हो? आपको कोई जरूरत तो नहीं? यकीन मानिये, वे टीचर्स आपसे कुछ नहीं मांगेंगे. वे तो आपको देख कर ही खुश हो जायेंगे. आप भले ही उन्हें कोई महंगा तोहफा न दे सकते हों, लेकिन कम-से-कम कुछ फूल, ग्रीटिंग कार्ड या हाथों से लिखा आभार व्यक्त करता एक खत तो दे ही सकते हैं.

* बात पते की…

– जिन्होंने आपको पढ़ना-लिखना सिखाया है. अपनी जॉब से आगे बढ़ कर आपकी मदद की है. ऐसे टीचर्स का साथ न छोड़ें. उन्हें सम्मान दें.

– इस टीचर्स डे पर अपने टीचर्स से मिलने जरूर जाएं. उनके साथ वक्त बिताएं. उनसे मिलकर आपको भी बहुत अच्छा महसूस होगा.

फॉलो करें… फेसबुक पर www.facebook.com/successsidhi

ट्वीटर पर www.twitter.com/successsidhi

pk.managementguru@gmail.com

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें