24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ऑफिस में अपना सेकेंड मैन जरूर तैयार करें

दक्षा वैदकर यह कहानी लगभग हर ऑफिस की है. जब तक बॉस ऑफिस में रहते हैं, सभी गंभीरता से काम करते हैं, लेकिन जैसे ही बॉस कुछ दिनों की छुट्टी पर चले जाते हैं, ऑफिस के लोग काम बंद कर देते हैं. हालांकि सभी लोग ऐसा नहीं करते, लेकिन एक बड़ा वर्ग ऐसा करता है. […]

दक्षा वैदकर
यह कहानी लगभग हर ऑफिस की है. जब तक बॉस ऑफिस में रहते हैं, सभी गंभीरता से काम करते हैं, लेकिन जैसे ही बॉस कुछ दिनों की छुट्टी पर चले जाते हैं, ऑफिस के लोग काम बंद कर देते हैं. हालांकि सभी लोग ऐसा नहीं करते, लेकिन एक बड़ा वर्ग ऐसा करता है. ऐसे में जब तक बॉस छुट्टी से नहीं आते, तब तक कंपनी का काम या तो ठप रहता है या धीमा हो जाता है. ऐसी स्थिति आपके ऑफिस में न आये, इसके लिए अपना सेकेंड मैन तैयार करें.
याद रहे, आप भले ही कितने अच्छे बॉस हों, लेकिन अगर आप अपनी गैरमौजूदगी के लिए कोई नेतृत्व करने वाला लीडर तैयार नहीं कर पाये, तो सब बेकार है. हो सकता है कि आप बीमार पड़ जायें, लंबी छुट्टी पर जाना पड़े या सेवानिवृत्त होने वाले हों, ऐसी स्थिति में कंपनी के काम पर असर न पड़े, इसके लिए आपको कुछ लीडर्स तैयार करने होंगे. बेहतर है कि आप अपनी मौजूदगी में ही ऐसे लीडर तैयार करें.
इसके लिए आपको देखना होगा कि कौन इनसान ज्यादा जिम्मेवारी के साथ अपना काम करता है अौर टीम के साथ बेहतर संबंध रखता है. ऐसे लोगों को आपको कुछ खास अधिकार देने चाहिए, ताकि अगर आप न हों, तो वे कुछ महत्वपूर्ण फैसले लें. यह अधिकार देने के पहले उनकी निर्णय क्षमता को परख जरूर लें. इसके साथ ही अगर आप कहीं जा रहे हैं, तो अधिकारिक रूप से यह घोषणा जरूर कर के जायें कि आपकी अनुपस्थिति में कौन लीडर होगा और सभी को उसके निर्देशों का पालन करना होगा. यह बात आप एक मीटिंग कर के कह सकते हैं.
अपनी जिम्मेवारी किसी पर तुरंत न सौंपे. शुरुआत से धीरे-धीरे काम बांटें. ढेर सारे काम, निर्णय अपने पास न रखें. ये बांटते जाएं. इससे आपका भार भी कम होगा और कर्मचारी भी जिम्मेवारी का अहसास कर पायेंगे.
daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें