32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इन तरीकों से आप भी करा सकते हैं काम

दक्षा वैदकर ऑफिस में सभी कर्मचारियों से काम करा लेना कोई आसान बात नहीं है. कुछ कर्मचारी आपके कहने के साथ ही काम में जुट जाते हैं और बढ़िया काम कर के भी दे देते हैं, तो कुछ ऐसे भी होंगे, जिन्हें आपके कहते रहने पर भी लंबे समय तक कोई असर ही नहीं पड़ता. […]

दक्षा वैदकर

ऑफिस में सभी कर्मचारियों से काम करा लेना कोई आसान बात नहीं है. कुछ कर्मचारी आपके कहने के साथ ही काम में जुट जाते हैं और बढ़िया काम कर के भी दे देते हैं, तो कुछ ऐसे भी होंगे, जिन्हें आपके कहते रहने पर भी लंबे समय तक कोई असर ही नहीं पड़ता.

दोनों ही किस्म के कर्मचारियों के बीच एक कॉमन ग्राउंड तलाशने के लिए आपको अपने निर्देशों के तरीकों, उनमें कही जाने वाली बातों पर गौर करना होगा, ताकि उनके पास काम न करने का कोई भी बहाना न बचे. इस दौरान सख्ती भी लानी पड़ सकती है. आइए जानते हैं कि अलग-अलग किस्म के लोगों से काम कराने के लिए आपके निर्देशों में कौन-कौन सी बातें अवश्य होनी चाहिए.

यह है काम : ऑफिस में काम न करने का बहाना तलाशने वाले कर्मचारियों के पास काम टालने का सबसे अच्छी तरीका यह कह देना है- हमें काम समझ ही नहीं आया. हमें यह नहीं आता. यह मुझसे हो ही नहीं सकता. इस बहाने को खत्म करने के लिए आपको काम सौंपते हुए उसे स्पष्ट तौर पर परिभाषित करना होगा. काम देने के दौरान ही उनसे हर चीज पूछ लेनी होगी कि उन्हें क्या-क्या समझ नहीं आ रहा. खुद ही निर्देश इतने स्पष्ट दें कि न समझने की कोई गुंजाइश ही न रह जाये. इसके अलावा इससे जुड़ी शंका समाधान के लिए भी समय दें.

यह है डेडलाइन : काम समझाने के बाद कुछ समय संबंधित शंकाओं के लिए रख लें. इसके साथ ही बता दें कि सबके काम पूरा कर के देने की तारीखें क्या-क्या हैं? इस संदर्भ में अाप हर कर्मचारी या हर टीम को ई-मेल भी भेज सकते हैं. इससे एक रिकॉर्ड भी रहेगा. आप बाद में डेडलाइन पर काम न करने वालों को सजा भी दे सकते हैं.

यह होगा नतीजा : काम समझा देने और डेडलाइन बता दिये जाने के बाद की भागदौड़ से बचने के लिए साथ ही साथ यह बता दें कि डेडलाइन से चूकने का परिणाम क्या होंगे? काम टालनेवालों पर कार्रवाई करके आप सख्ती का संदेश दे सकते हैं.

daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें