36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

किस्से-कहानियों से सिखाना आसान

ऑगी और डोरेमॉन जैसे पात्रों के युग में पंचतंत्र की कहानियों का क्रेज कम नहीं हुआ है. ये कहानियां कितनी पुरानी हैं और इन्हें किसने लिखा, इस बारे में सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन इन कहानियों की रचना के पीछे जो कहानी हम बचपन से सुनते आ रहे हैं, वह बहुत शिक्षाप्रद है. आज […]

ऑगी और डोरेमॉन जैसे पात्रों के युग में पंचतंत्र की कहानियों का क्रेज कम नहीं हुआ है. ये कहानियां कितनी पुरानी हैं और इन्हें किसने लिखा, इस बारे में सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन इन कहानियों की रचना के पीछे जो कहानी हम बचपन से सुनते आ रहे हैं, वह बहुत शिक्षाप्रद है.

आज वही कहानी आपको बता रहे हैं. करीब दो हजार साल पहले एक राजा थे. उनका नाम अमरशक्ति था. उनके तीन पुत्र थे. राजा उदार प्रशासक और कुशल राजनीतिज्ञ थे, लेकिन उनके पुत्र मूर्ख थे. एक दिन राजा को एक मंत्री ने सुझाव दिया कि पंडित विष्णु शर्मा को राजकुमारों को शिक्षा देने के लिए बुलाया जाये.

राजा ने पंडित विष्णु शर्मा से अनुरोध किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. पंडित विष्णु शर्मा ने राजकुमारों को शिक्षित करने के कार्य को एक चुनौती के रूप में लिया. वह तीनों राजकुमारों को अपने आश्रम में ले गये. उन्होंने राजकुमारों को नीतिशास्त्र से संबंधित कथाएं सुनायीं. कथाओं में पात्रों के रूप में पशु-पक्षियों का वर्णन किया और अपने विचारों को उनके मुख से व्यक्त किया. पशु-पक्षियों को ही आधार बना कर उन्होंने राजकुमारों को उचित-अनुचित आदि का ज्ञान दिया. शिक्षा समाप्त होने के बाद जब राजकुमार राजमहल लौटे, तो उनकी विद्वता और समझ देख राजा भी चकित हुए.

बाद में पंडित विष्णु शर्मा ने इन कहानियों को पंचतंत्र की कहानियां के संग्रह के रूप में संकलित किया. जो बात दो हजार वर्ष पहले सही थी, वही आज भी सही है. किस्से-कहानियों के माध्यम से सिखाना और समझाना आसान होता है. आप कहीं प्रेजेंटेशन देने जा रहे हों या क्लास में बच्चों को पढ़ा रहे हों, उन तक अपनी बात को पहुंचाने का सबसे सरल माध्यम है किस्से-कहानियां.

daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें