38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बहन किसी की भी हो उसकी मदद करें

दक्षा वैदकर अमित और उसकी फैमिली परेशान थी. दरअसल अमित की बहन नेहा कॉलेज से अब तक घर नहीं आयी थी. रोजाना 2 बजे वह घर पर आ जाती थी, लेकिन आज उसे बहुत देर हो गयी थी. आखिरकार शाम को जब वह घर आयी, तो उसने बताया कि आज कॉलोनी के एक लड़के ने […]

दक्षा वैदकर
अमित और उसकी फैमिली परेशान थी. दरअसल अमित की बहन नेहा कॉलेज से अब तक घर नहीं आयी थी. रोजाना 2 बजे वह घर पर आ जाती थी, लेकिन आज उसे बहुत देर हो गयी थी. आखिरकार शाम को जब वह घर आयी, तो उसने बताया कि आज कॉलोनी के एक लड़के ने उसे छेड़ा.
वह कॉलेज से उसका पीछा कर रहा था, इसलिए वह रास्ता बदल कर आ रही थी, लेकिन वह था कि उसके पीछे-पीछे ही आता. बीच में कम भीड़ वाली जगह देख कर उसने रास्ता रोक लिया और हाथ पकड़ लिया. वह हाथ छुड़ाने की कोशिश करती रही, लेकिन छुड़ा नहीं पायी.
उसके आसपास खड़े लोग भी यह सब देख रहे थे, लेकिन कोई मदद को नहीं आया, क्योंकि उस लड़के के साथ उसके गुंडे जैसे दिखनेवाले दोस्त भी थे. उस लड़के ने जबरदस्ती उसके गले में फूलों का हार डाला और हंसी उड़ाता हुआ चला गया. नेहा यह बोलते हुए रो पड़ी.
सिसकते हुए बोली, वहां भीड़ में खड़ा एक लड़का मेरी मदद को आगे बढ़ रहा था, तो उसके दोस्त ने कहा, ‘जाने दे.. तेरी बहन लगती है क्या? क्यों फालतू पंगा ले रहा है..’
उसके यह कहते ही अमित को बीती शाम का किस्सा याद आया. तब भी एक लड़की को कुछ लड़के परेशान कर रहे थे और वह उम्मीद की नजर से अमित की तरफ देख रही थी कि वह मदद करने आयेगा, लेकिन उसने यही सोच कर वहां से निकलना सही समझा कि ‘अपनी बहन थोड़े ही है. जिसकी होगी, वो जाने’. अब उसे अपनी गलती का अहसास हो रहा था.
उसने तय किया कि अब रास्ते में किसी भी लड़की के साथ छेड़छाड़ होती देखेगी, तो वह बर्दाश्त नहीं करेगा. वह मदद करेगा. उसने दोस्तों को भी यह घटना बतायी और सभी ने इस बात को स्वीकार किया कि आज अगर हम किसी की बहन की रक्षा करते हैं, तो ही कल कोई हमारी बहन की रक्षा करेगा.
उसने अपनी बहन को कहा कि आज तुम्हारी वजह से मुङो समझ आया कि मैंने उस लड़की की मदद न कर कितना बड़ा गुनाह किया. आज जिस तरह तुम लोगों से मदद की उम्मीद कर रही थी, वैसे ही वह भी मुझसे कर रही थी. मैं गलत था.
बात पते की..
– जब भी किसी लड़की को मुसीबत में देखें, तो यही सोचें कि वह आपकी बहन है. यह विचार तेजी से फैलना जरूरी है. तभी बहनें सुरक्षित रहेंगी.
– आज आप किसी की बहन को मुसीबत में छोड़ कर चले जायेंगे, तो ये उम्मीद बिल्कुल न रखें कि कोई आपकी बहन की मदद को आगे आयेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें