36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑफिस पॉलिटिक्स से दूर रहना ही बेहतर

दक्षा वैदकर यदि आपके बॉस को पता नहीं है कि आप कौन सा बेहतरीन काम कर रहे हैं, तो वे आपसे प्रभावित नहीं होंगे. आपको बॉस से नियमित रूप से मिलना चाहिए और अपने काम में चल रही प्रगति के बारे में अवगत कराना चाहिए. यदि आप खुद को प्रोमोट करते हैं, तो सबकी निगाह […]

दक्षा वैदकर

यदि आपके बॉस को पता नहीं है कि आप कौन सा बेहतरीन काम कर रहे हैं, तो वे आपसे प्रभावित नहीं होंगे. आपको बॉस से नियमित रूप से मिलना चाहिए और अपने काम में चल रही प्रगति के बारे में अवगत कराना चाहिए. यदि आप खुद को प्रोमोट करते हैं, तो सबकी निगाह में आपकी अच्छ छवि बनती है.

आपको अपनी सफलता का जिक्र करते समय उन कलीग्स के बारे में भी बताना चाहिए, जिन्होंने लक्ष्य प्राप्त करने में आपकी मदद की. इससे उन कलीग्स से आपके अच्छे संबंध बनते हैं. आप वर्कप्लेस पर जो कुछ भी कहते हैं, वह बात बॉस के पास जरूर पहुंचती है. यदि संवाद में किसी अन्य कलीग की बुराई होने पर चुप रहते हैं, तो इससे संदेश जाता है कि आप गॉसिप का हिस्सा नहीं बनना चाहते. इससे आपकी इमेज गॉसिप से दूर रहनेवाले व्यक्ति की बन जाती है.

यदि वर्कप्लेस पर अपनी मनमर्जी करते हैं और नियमों का पालन नहीं करते, तो इससे लोगों की निगाह में बुरे इनसान बन जाते हैं. हमारे समाज में उस व्यक्ति को खराब समझा जाता है, जो अलग दिशा में चलता है.

इसलिए खुद को अलग साबित करने की कोशिश न करें. अपने जीने के अंदाज को दुनिया के सामने बढ़ा-चढ़ा कर न दिखाएं. यदि आप वर्कप्लेस पॉलिटिक्स से दूर रहना चाहते हैं, तो किसी की बुराई नहीं करनी चाहिए. आपको सबसे अच्छे संबंध स्थापित करने चाहिए. लोगों की बुराई करने से लोग भी आपकी बुराई करने लग जाते हैं और गलती न होने पर भी हर तरफ आपकी चर्चा होने लगती है.

आपको हर व्यक्ति की मदद के लिए तैयार रहना चाहिए. आपको ऐसी स्किल्स और जानकारियां जुटानी चाहिए, जो दूसरों के पास न हो. इससे वर्कप्लेस पर आपका महत्व बढ़ जायेगा. यदि आप साथियों के लिए उपयोगी बने रहेंगे, तो कोई भी आपको परेशान नहीं करेगा. यदि लोगों की निगाह में आप मात्र एक साधारण कलीग रहेंगे, तो वे आपको हटाने की योजनाएं बनायेंगे. इससे आपका ध्यान अपने काम से भटक सकता है. आपको वर्कप्लेस पर हमेशा प्रोफेशनल बने रहना चाहिए. काम से जुड़े इवेंट्स में भी अपनी पोजीशन नहीं भूलनी चाहिए.

बात पते की..

– यदि कैरियर में सफल होना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि वर्कप्लेस पर चल रही पॉलिटिक्स से दूर रहें.

– ऑफिस पॉलिटिक्स से कुछ भी हासिल नहीं होता, बल्कि यह जीवन की खुशियां छीन लेता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें