32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

छुट्टी के दिन फोन बंद करना है गलत

दक्षा वैदकर छुट्टी लेना हर किसी का हक होता है. छह दिन लगातार काम करने के बाद हर कोई चाहता है कि उसे छुट्टी मिले, लेकिन छुट्टी के दिन यह सोच कर फोन बंद कर लेना कि आपको ऑफिस से बुलावा न आ जाये, छुट्टी कैंसल न हो, यह बहुत गलत है. ऐसे कई लोग […]

दक्षा वैदकर
छुट्टी लेना हर किसी का हक होता है. छह दिन लगातार काम करने के बाद हर कोई चाहता है कि उसे छुट्टी मिले, लेकिन छुट्टी के दिन यह सोच कर फोन बंद कर लेना कि आपको ऑफिस से बुलावा न आ जाये, छुट्टी कैंसल न हो, यह बहुत गलत है. ऐसे कई लोग हैं, जो छुट्टी के दिन खुद को पूरी तरह ऑफिस से काट लेते हैं.
हां, यह सच है कि वे रिलेक्स होना चाहते हैं और परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं, लेकिन प्रोफेशनल व्यक्ति वही है, जो छुट्टी के दिन भी उपलब्ध रहे. कम-से-कम फोन तो बिल्कुल बंद न करे, क्योंकि फोन ही एक ऐसा माध्यम है, जिससे आप से 24 घंटे जुड़ा जा सकता है. साथ ही यह जरूरी भी नहीं कि ऑफिस के लोग केवल आपको छुट्टी कैंसल करने के लिए ही बुलायें. हो सकता है कि उन्हें किसी चीज की सिर्फ जानकारी चाहिए. हो सकता है कि उन्हें कोई फाइल मिल नहीं रही हो, जो आपको पता है कि कहां सेव है. इसलिए फोन जरूर ऑन रखें और उसे जरूर उठाएं.
इसके अलावा यदि सच में ऑफिस से कभी यह कहा जाता है कि आज छुट्टी कैंसल कर दो, ऑफिस को तुम्हारी जरूरत है, तो आप क्यों नहीं जा सकते? कोई भी अधिकारी बेवजह आपकी छुट्टी कैंसल क्यों करेगा?
हो सकता है कि आपकी जगह जिसकी ड्यूटी हो, उसके परिवार में कोई समस्या आ गयी हो और उसे आपसे ज्यादा छुट्टी की दरकार हो. आज उसके साथ यह घटना हुई है, कल आपके साथ भी हो सकता है. हो सकता है कि आपको भी बीच में काम छोड़ कर जाना पड़े. तब आपकी वजह से भी किसी और की छुट्टी कैंसल करवायी जायेगी. यही तो एक अच्छी टीम की निशानी है, एक-दूसरे के लिए छुट्टी का कभी-कभार त्याग करना.
दूसरी बात, जो ऑफिस के लोगों व अधिकारियों को ध्यान में रखनी चाहिए. कोशिश करें कि जिस कर्मचारी की छुट्टी है, उसे तभी कॉल करें, जब सच में उसकी बहुत जरूरत हो, क्योंकि हर इंसान छुट्टी की प्लानिंग कर के रखता है. उसे कई लोगों से मिलना होता है, कई पेंडिंग काम निपटाने होते हैं.
बात पते की..
– ऑफिस के कुछ लोग बार-बार बेवजह छुट्टी लेते हैं और उनकी वजह से दूसरों की छुट्टी कैंसल होती है. ऐसे लोगों को सबक जरूर सिखाएं.
– महीने में एक बार छुट्टी कैंसल हो, तो यह चलता है. लेकिन अगर ऑफिस के लोग बार-बार छुट्टी कैंसल करते हैं, तो आवाज जरूर उठाएं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें