36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कभी मां-बाप के लिए किया है कोई काम?

दक्षा वैदकर ‘उसको तो मेरी बिलकुल परवाह ही नहीं. मैं क्या करूं कि अपना प्यार साबित कर सकूं. मैं जब मर जाऊंगा न, तब उसे पता चलेगा कि मैंने ये बात यूं ही नहीं कही थी. मैं सच में उसके लिए मर कर दिखा सकता हूं.. मैं दूसरे लड़कों की तरह सिर्फ बात नहीं करता.. […]

दक्षा वैदकर

‘उसको तो मेरी बिलकुल परवाह ही नहीं. मैं क्या करूं कि अपना प्यार साबित कर सकूं. मैं जब मर जाऊंगा न, तब उसे पता चलेगा कि मैंने ये बात यूं ही नहीं कही थी. मैं सच में उसके लिए मर कर दिखा सकता हूं.. मैं दूसरे लड़कों की तरह सिर्फ बात नहीं करता.. कर के दिखाता हूं..

फिर जब मैं मर जाऊंगा, तब उसे अक्ल आयेगी. रोयेगी वह.. मुङो उसे उसकी गलती का अहसास दिलाना है. मैं मर के दिखा दूंगा कि उसने मुङो रिजेक्ट कर के एक ऐसे व्यक्ति को खो दिया, जो उसे सबसे ज्यादा चाहता था..’ कई युवा ऐसा सोचते हैं और कुछ तो मर भी जाते हैं. हालांकि वे यह नहीं जानते कि मरने के बाद सामनेवाले को गलती का अहसास हुआ या नहीं हुआ, वे देख भी नहीं पायेंगे और अगर भूत बन कर देख भी लेंगे, तो क्या कर लेंगे.

उदाहरण के लिए मान लो कि मर कर दिखाने के बाद सामनेवाले को अहसास हो गया कि वह गलत था और आप सही. और वह पछता भी रहा है, तो क्या अब आप जीत गये. अब आप सब ठीक कर सकते हैं? आप जिंदा हो जायेंगे? नहीं.. इसलिए दोस्तों, याद रखें.. किसी को भी उसकी गलती का अहसास दिलाने का यह तरीका बेहद ही बेवकूफी भरा है.

वैसे भी उस इंसान को मनाने का क्या फायदा, जिसे छोटी-छोटी बात को साबित करने के लिए आपको मरने जैसा कदम उठाना पड़े. अपनी जीवन लीला समाप्त करनी पड़े. ऐसे लोगों के लिए अपनी कीमती जान क्यों गंवाना, जो कुछ महीने, सालों पहले जिंदगी में आये और झगड़ा कर लिया और अब उन्हें मनाने के लिए मरना पड़े. क्या कभी अपने माता-पिता के लिए कोई जोखिम भरा काम किया है आपने?

जो उस खाली दिमाग इंसान के लिए जान दे रहे हो? जोखिम भरा काम तो छोड़ो, आप तो उस वक्त ही चिढ़ जाते हैं, जब माता-पिता आपको दुकान से सामान लाने जैसा छोटा काम बोलते हैं, किचन में मदद करने को कहते हैं. ऐसे माता-पिता के लिए क्या कुछ नहीं करना चाहिए, जिनकी वजह से आप इस दुनिया में आये और जो आपको खिला-पिला कर स्कूल भेज रहे हैं. सुविधाएं देने की जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं.

बात पते की..

– किसी मतलबी के प्यार में पड़ कर आप उन लोगों का कितना बड़ा सपना चकनाचूर कर रहे हैं, जिनकी खुशी आपकी एक मुस्कुराहट है.

– मरना है, तो देश के लिए मरो. अपनी जिंदगी उस इंसान के लिए बरबाद मत करो, जिनकी नजर में आपकी कोई कीमत नहीं है. जो मतलबी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें