36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केवल 15 मिनट पहले उठें और जादू देखें

दक्षा वैदकर मुझे सबसे ज्यादा परेशानी सुबह उठने में होती है. रोज का मेरा एक ही काम है. ऑफिस जाने के 45 मिनट पहले उठना और पूरे कमरे में यहां से वहां भाग-भाग कर अपनी चीजें तलाशना. तैयार होना. इस जल्दबाजी में कभी चाजर्र घर पर भूल जाती हूं, तो कभी कपड़े प्रेस नहीं कर […]

दक्षा वैदकर

मुझे सबसे ज्यादा परेशानी सुबह उठने में होती है. रोज का मेरा एक ही काम है. ऑफिस जाने के 45 मिनट पहले उठना और पूरे कमरे में यहां से वहां भाग-भाग कर अपनी चीजें तलाशना. तैयार होना. इस जल्दबाजी में कभी चाजर्र घर पर भूल जाती हूं, तो कभी कपड़े प्रेस नहीं कर पाती.

पिछले दिनों मैंने एक आर्टिकल पढ़ा और उसे आजमाने की ठान ली. तब से मेरी सारी प्रॉब्लम्स दूर हो गयी. इस आर्टिकल में मॉर्निग पर्सन बनने के फायदे बताये गये थे. इसमें बताया गया कि सुबह केवल 15 मिनट पहले (अपने नियमित समय से) उठने भर से हम इन सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. सुबह जल्दी उठकर आप स्ट्रेचिंग कर सकता है.

शरीर को वॉर्मअप करने या स्ट्रेचिंग करने से आप बहुत तरोताजा महसूस करेंगे. आप आराम से बैठ कर ब्रेकफास्ट ले सकते हैं और कपड़े भी बड़े आराम से प्रेस कर के पहन सकते हैं. इतना ही नहीं, आपको किसी भी काम को करने के लिए हड़बड़ाहट नहीं होगी. इस वजह से तनाव भी नहीं होगा. कोई चीज आप घर पर नहीं भूलेंगे. सुबह उठ कर आप पेपर पढ़ सकते हैं. दिन भर में आपको क्या-क्या करना है, इसकी एक टू-डू लिस्ट भी बना सकते हैं. यदि आप बॉस हैं, तो आप प्लानिंग कर सकते हैं कि मीटिंग में किन-किन मुद्दों पर बात करनी है. अगर आप कर्मचारी हैं, तो भी आइडिया सोच सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि अब आप गाड़ी आराम से चला कर ऑफिस जायेंगे, जिससे कोई भी दुर्घटना होने के चांसेस नहीं बचेंगे.

कई लोग ऑफिस जाने की हड़बड़ी में घर का सारा सामान बिखेर कर चले जाते हैं. बेड पर ढेर सारा सामान छोड़ जाते हैं, किचेन में हर चीज अस्त-व्यस्त कर देते हैं. जब रात को वे घर पहुंचते हैं, तो यह सारा बिखरा सामान देख कर उनका मूड ऑफ हो जाता है. उन्हें लगता है कि अब खाना बनाने के लिए पहले किचेन साफ करना होगा और चैन की नींद सोने के लिए बेड साफ करना होगा. यह सोच कर ही उनके हाथ-पैर फूल जाते हैं. इन सब परेशानियों से भी आप बच जायेंगे, अगर आप केवल 15 मिनट जल्दी उठेंगे.

बात पते की..

– सुबह उठना सच में बहुत फायदेमंद है. प्रकृति का आनंद लेने के यह बेहतरीन वक्त होता है. एक बार नियमित समय से जल्दी उठ कर तो देखें.

– सुबह चाय का कप हाथ में ले कर छत या बरामदे में टहल कर तो देखें. मेडिटेशन करें, जॉगिंग करें. आपकी जिंदगी बिल्कुल बदल जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें