37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पावरफुल लोग ये बातें नहीं करते

दक्षा वैदकर पावरफुल कौन नहीं बनना चाहता. हर कोई चाहता है कि वह बड़े पद पर पहुंचे या लीडर बने. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने शब्दों पर ध्यान देना होगा. कुछ लाइनें हैं, जो पावरफुल लोग कभी नहीं कहते. आप भी इन्हें सीख लें ताकि धीरे-धीरे आप सफलता की सीढ़ी चढ़ते जायें. ‘सच कहूं […]

दक्षा वैदकर

पावरफुल कौन नहीं बनना चाहता. हर कोई चाहता है कि वह बड़े पद पर पहुंचे या लीडर बने. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने शब्दों पर ध्यान देना होगा. कुछ लाइनें हैं, जो पावरफुल लोग कभी नहीं कहते. आप भी इन्हें सीख लें ताकि धीरे-धीरे आप सफलता की सीढ़ी चढ़ते जायें.

‘सच कहूं तो..’ इस तरह की लाइनें हम अक्सर कहते हैं. यह लाइन दर्शाती है कि आप झूठ भी बोल सकते हैं. पावरफुल आदमी जानता है कि उसके शब्दों पर हर समय गौर किया जाता रहेगा. इसलिए वह कभी यह जाहिर नहीं करता कि वह झूठ बोल सकता है. इससे लोगों का विश्वास उस पर बना रहता है. पावरफुल लोग कभी भी किसी बात को मनवाने के लिए कोई शर्त नहीं रखते. दूसरा वाक्य है ‘यह असंभव है.’ पावरफुल व्यक्ति किसी काम को असंभव नहीं मानता. वह सच्चे दिल से प्रयास करता है और मुश्किल काम को भी संभव करके दिखाता है. वह हर काम के बारे में यही कहता है कि मैं इसे कर सकता हूं. इससे लोगों के बीच यह संदेश जाता है कि वह पावरफुल है और कुछ भी कर सकता है.

‘यह समस्या मेरी नहीं है.’ ज्यादातर लोग स्वकेंद्रित होते हैं और किसी भी तरह की समस्या आने पर खुद का बचाव करने लगते हैं. पावरफुल लोग जिम्मेवारी लेते हैं और सबकी मदद के लिए तैयार रहते हैं. इससे लोग उनके साथ जुड़ते हैं. एक और लाइन है, जिसे बोलने से आपको बचना चाहिए. वह है- मैं अकेला काम करता हूं या मैं यह सब अकेले कर सकता हूं. पावरफुल लोग जानते हैं कि दुनिया में हर चीज आपस में जुड़ी है और अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता. वे दूसरों के साथ मिल कर काम करते हैं और अपने काम को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं.

‘इसमें मैं क्या कर सकता हूं.’ कमजोर लोग ही इस तरह के वाक्यों का इस्तेमाल करते हैं. पावरफुल लोग बदलाव के लिए कोशिश करते हैं. वे कठिन परिस्थितियां देख कर घबराते नहीं हैं. वे दूसरों की सहायता के लिए तैयार रहते हैं और किसी काम से कन्नी नहीं काटते. वे अपनी सीमा कभी तय नहीं करते.

pk.managementguru@gmail.com

बात पते की..

आपके शब्द आपकी पर्सनालिटी बताते हैं इसलिए अपने शब्दों पर खास ध्यान दें. नकारात्मक शब्द आपकी छवि खराब कर सकते हैं.

मैं नहीं कर सकता, इससे मुङो क्या लेना, यह असंभव है.. जैसी लाइनें नेगेटिव हैं. हमेशा पॉजिटिव लाइनें ही कहें. यह आपको ऊर्जा देंगी.

फॉलो करें.. फेसबुक पर www.facebook.com/successsidhi

ट्वीटर पर www.twitter.com/successsidhi

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें